Earache in Children: बच्चों के कान में है दर्द, दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा आराम

Earache in Children: छोटे बच्चों के कान में दर्द होने की समस्या आम होती है, इसकी वजह कुछ भी हो सकती है, जैसे कान में पानी का चले जाना या फिर शैंपू या साबुन का पानी चले जाना या फिर किसी इंफेक्शन का होना। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय किए जा सकते हैं, जिससे कान के दर्द से आराम मिलेगा। 

Remedies to remove earache
Earache in Children 
मुख्य बातें
  • कान के दर्द को दूर करने के लिए बर्फ की सिकाई है फायदेमंद
  • तुलसी के पत्तों के रस का भी किया जा सकता है इस्तेमाल
  • ऑलिव ऑयल भी है कारगर

Earache in Children: बच्चों को अक्सर कान के दर्द की समस्या बहुत परेशान करती है। कान में दर्द किसी इंफेक्शन, कान में फोड़ा होने या फिर कानी में पानी जाने की वजह से भी हो सकता है। ऐसे में जब बच्चे के कान में दर्द होता है, तो वह परेशान होकर रोने लग जाता है। ऐसे में कुछ घरेलू उपचार किए जा सकते हैं, जिनसे उन्हें कान के दर्द से आराम मिल सकता है, लेकिन यहां ध्यान रखने वाली बात ये है कि अगर बच्चे के कान का दर्द घरेलू उपायों से ठीक नहीं हो रहा है तो एक बार डॉक्टर को अवश्य दिखाएं। फिलहाल, हम आपको बताने जा रहे हैं कान के दर्द को ठीक करने के लिए किए जाने वाले घरेलू उपायों के बारे में, तो चलिए जानते हैं-

जब बच्चे के कान में हो दर्द तो आजमाएं ये घरेलू उपाय

बर्फ की सिकाई

कान में दर्द होने पर बच्चों को असहनीय पीड़ा हो सकता है, जिससे राहत दिलाने के लिए आप बर्फ की सिकाई कर सकते हैं। इससे दर्द कम होने लगता है। इसके लिए किसी कॉटन के कपड़े में बर्फ का टुकड़ा लें और कान के पीछे या दर्द वाली जगह पर सिकाई करें, इससे बच्चे को बहुत जल्दी आरान मिलेगा। 

Also Read: Summer Diet बच्चे की डाइट में शामिल करें ये पांच फूड्स, गर्मी में नहीं होगी डिहाइड्रेशन की परेशानी

तुलसी के पत्तों का रस

कान में होने वाले दर्द को दूर करने के लिए तुलसी की पत्तियां भी बहुत कारगर होती है। इसके लिए थोड़ी सी तुलसी की पत्तियों को लें और अब इन्हें पीसकर इनका रस निकालें। अब इस रस को कान में डाल दें। दरअसल, तुलसी के पत्तों में एंटीबैक्टेरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो इंफेक्शन और बैक्टेरिया को खत्म करते हैं। इससे दर्द से आराम मिलता है।  

Also Read: Cancer in Children बच्चों में सबसे ज्यादा होने वाला कैंसर है ल्यूकेमिया, ये होते हैं लक्षण

ऑलिव ऑयल

अगर कान में दर्द होने की वजह इंफेक्सन है, तो ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे नेचुरली कानों का दर्द तो ठीक होता ही है, साथ ही कानों के लिए पूरी तरह से सेफ है।

कान के दर्द को दूर करने के लिए ऑलिव ऑयल को हल्का गर्म करें और उसकी कुछ बूंदे बच्चे के कान में डालें। इस तेल से कान की मसाज भी की जा सकती है। इससे बहुत जल्दी कान के दर्द से आराम मिलता है। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर