Mosquito Borne Viral Disease: कोरोना और डेंगू-मलेरिया के एक जैसे होते हैं लक्षण, ऐसे करें बचाव

Mosquito Borne Viral Disease: बारिश के मौसम में मच्छरों की वजह से कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। इनमें डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी बीमारी हो सकती हैं। हालांकि, कोरोनों और इन मच्छरोंजनित समस्याओं के लक्षण एक जैसे होते हैं, ऐसे में इनके लक्षणों की पहचान करना बहुत जरूरी होता है। 

Mosquito Borne Viral Disease
Mosquito 
मुख्य बातें
  • बारिश के मौसम में हो सकती हैं डेंगू-मलेरिया की बीमारी
  • सभी मच्छरों जनित बीमारी और कोरोना के एक जैसे होते हैं लक्षण
  • इन सभी बीमारियों से बचने के लिए समय से कराएं इलाज

Mosquito Borne Viral Disease: बारिश के मौसम के साथ ही आती है कई बीमारियां, जो अच्छे-खासे व्यक्ति को बीमार कर देते हैं। दरअसल, बरसात के मौसम में मच्छर पनप जाते हैं, जिससे चिकनगुनिया, मलेरिया और डेंगू जैसी बीमारी हो जाती है। इन तीनों बीमारी और कोरोना वायरस के लक्षण कुछ हद तक एक जैसे ही होते हैं। ऐसे में डेंगू-मलेरिया और कोरोना के लक्षणों में अंतर समझना बहुत जरूरी होता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में, जिनसे आप कोरोना और मच्छर जनित रोगों के बीच में आसानी से अंतर कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं-

डेंगू-मलेरिया और कोरोना के ऐसे पहचानें लक्षण

डेंगू के लक्षण

बुखार, जोड़ों का दर्द, सिरदर्द, रैशेज
बचाव- डेंगू की बीमारी से निजात पाने के लिए डेंगू पीसीआर गोल्ड स्टैंडर्ड और एनएस1 एंटीजेन टेस्ट किए जाते हैं, जो लक्षण दिखने के बाद 3-5 दिन के अंदर किया जाता है।

Also Read : Habit For Diabetes ब्लड शुगर को कम करने और डायबिटीज से राहत पाने के लिए इन आदतों को अपनाएं

चिकनगुनिया के लक्षण

बुखार, जोड़ों में दर्द, सिरदर्द, रैशेज, सूजन
बचाव- चिकनगुनिया का पता लगाने के लिए चिकनगुनिया पीसीआर टेस्ट किया जा सकता है। टेस्ट के पॉजिटिव आने पर उचित इलाज किया जाना चाहिए।

मलेरिया के लक्षण

इस समस्या में रोजाना या एक दिन के अंतर पर रह-रहकर तेज बुखार होता है। इसके साथ ही तेज बदन दर्द के साथ कंपकंपी और ठंड भी लगती है। इसके अलावा डायरिया, धड़कनों का तेज होना और बहुत अधिक पसीना भी आ सकता है।
बचाव- मलेरिया का पता लगाने के लिए पीसीआर मलेरिया टेस्ट, क्यूबीसी और रैपिड मलेरिया एंटीजेन टेस्ट किया जा सकता है।

Also Read: Kidney Stone किडनी में पथरी की समस्या में रोज एक कटोरी खाएं कुलथी की दाल, जानिए सेवन का सही तरीका

कोविड के लक्षण

बात करें कोरोना के लक्षणों की तो इसमें बुखार, सूखी खांसी, रैशेज और हाथों की रंगत बदलने लगती है। इसके अलावा शरीर के अंगों में दर्द और थकान का अनुभव भी होता है।

इसके अलावा सिरदर्द, सीने में दर्द, सांस लेने में समस्या, और चलने-फिरने में भी समस्या हो सकती है। 
टेस्ट- कोविड-19 संक्रमण के निदान के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट किया जाता है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर