Unwanted Pregnancy: अनचाही प्रेग्नेंसी को करना है अवॉइड, तो अपनाएं ये नेचुरल तरीके

Control Unwanted Pregnancy : अगर आप अनचाही प्रेग्नेंसी से बचना चाहते हैं, तो पिल्स खाने की बजाय नैचुरल तरीके अपनाएं। इससे साइड-इफेक्ट होने का खतरा कम होता है। साथ ही प्राकृतिक तरीके से बर्थ कंट्रोल किया जा सकता है।

Unwanted Pregnancy
Methods for Control Unwanted Pregnancy 
मुख्य बातें
  • कच्चे पपीते के सेवन से बर्थ हो सकता है कंट्रोल
  • स्पर्म को रोककर रखने से अनचाही प्रेग्नेंसी की परेशानी हो सकती है दूर
  • पीरियड्स सर्कल के हिसाब से करें संभोग

Methods for Birth Control : आजकल हर व्यक्ति छोटी से छोटी चीजों की प्लानिंग करके आगे बढ़ता है। चाहे करियर हो या फिर बच्चे, हर किसी की प्लानिंग करना जरूरी होता है। खासतौर पर शादी कब करनी है, बच्चा कब करना है, कितने बच्चे करने हैं इत्यादि प्लानिंग जरूरी है। शादी के बाद अक्सर कपल्स बच्चों की प्लानिंग करते हैं, जिसकी वे समय सीमा तय करते हैं। इसके लिए वे कई तरह के कंडोम और पिल्स का सेवन करते हैं, जिससे बर्थ को कंट्रोल किया जा सके। कभी-कभी कपल्स को अनचाही प्रेग्नेंसी का सामना करना पड़ जाता है। ऐसे में पिल्स या फिर किसी तरह की दवाइयों को खाने से पहले कपल्स को घरेलू नुस्खों का सहारा लेना चाहिए, ताकि पिल्स के साइड-इफेक्ट से बचा जा सके।

Also Read: Neck Stiffness: अकड़ी हुई गर्दन को मिनटों में ऐसे करें ठीक, बस फॉलो करें ये आसान टिप्स

नेचुरल तरीकों से करें बर्थ कंट्रोल

कच्चे पपीते का सेवन - गर्भ धारण से बचने के लिए या फिर गर्भपात कराने के लिए पपीता का सेवन परंपरागत रूप से किया जाता है। खासतौर पर पपीते का बीज स्पर्म को नष्ट करने के लिए किया जाता है। ऐसे में बर्थ को कंट्रोल करने के लिए पपीता का सेवन करें। अगर अनचाही प्रेग्नेंसी हो, तो इस स्थिति में भी आप पपीते का सेवन कर सकते हैं। इससे नेचुरल तरीके से बर्थ को कंट्रोल करने की कोशिश की जा सकती है।

Also Read: Blood Blister: खूनी छाले से हैं परेशान! इन घरेलू उपायों को अपनाकर झट से दूर करें परेशानी

पीरियड्स सर्कल के हिसाब से करें संभोग - अनचाही प्रेग्नेंसी से बचने के लिए कंडोम के अलावा आप पीरियड्स सर्कल के हिसाब से संभोग करें। इससे प्रेग्नेंट होने की संभावना कम होती है। उदाहरण के लिए अगर आपकी महिला पार्टनर का पीरियड सर्कल 20 से 30 दिन का है, तो आप पीरियड्स होने के 8 से 19वे दिन तक शारीरिक संबंध बनाएं। इससे गर्भ से बच सकेंगे।

स्पर्म को रोकें - अनचाही प्रेग्नेंसी से बचने के लिए शारीरिक संबंध बनाते वक्त फीमेल पार्टनर की वजाइना में स्पर्म को न डालें। इसे संभोग के दौरान रोककर रखें। इससे अनचाही प्रेग्नेंसी से बचाव किया जा सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर