Diet Plan: उम्र, बीमारियां और सेहत का ध्यान रखकर करें डाइट एंड डिलाइट प्लान

How to Plan your Diet: आज सबसे ज्यादा जरूरी कोई चीज है तो वो है डायट और मेंटल बैलेंस। डायटीशियन निधि गुप्ता का मानना है कि इंसान को हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वो क्या खा रहा है और दिमाग में ऐसा कुछ तो नहीं चल रहा है

Plan your diet , How to Plan your diet,
उम्र, बीमारियां और सेहत का ध्यान रखकर करें डाइट प्लान 
मुख्य बातें
  • शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है। 
  • डायट और मेंटल बैलेंस के संतुलन से जिंदगी को बेहतर तरीके से जीया जा सकता है।
  • आम इंसान भागदौड़ के बीच इन खास बातों को भूल जाता है।

How to Plan your Diet: आज की फास्ट-फॉरवर्ड लाइफ में बैलेंस करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी कोई चीज है तो वो है डायट एंड मेंटल बैलेंस। जो इंसान खुद की डायट और मेंटल बैलेंस को संतुलित कर लेता है वह अपनी जिंदगी को बेहतर तरीके से जी लेता है। उम्र, बीमारियां और सेहत का ध्यान रखकर डाइट एंड डिलाइट प्लान करने से जिंदगी आसान हो जाती है। शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है। 

डायटीशियन निधि गुप्ता (Nidhi Gupta) का मानना है कि इंसान को हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वो क्या खा रहा है और दिमाग में ऐसा कुछ तो नहीं चल रहा है, जिससे शरीर को भी नुकसान हो सकता है। निधि का कहना है कि वह खुद भी इस बात का ख्याल रखती हैं और वो सब कुछ करती हैं, जो आम इंसान भागदौड़ के बीच भूल जाता है। यहां कुछ उनके बेसिक टिप्स हैं जो वजन घटाने में मदद करते है- 

1. डायट में सही मात्रा में फल एवं सब्जियां लेना शरीर कई रोगों से भी बचाता है।

2. डायट चार्ट में निरंतरता बनाए रखना सबसे ज्यादा जरूरी है, कई बार लोग थोड़े समय बाद इसे छोड़ देते हैं।

3. शरीर में पानी की मात्रा का अनुपात हमेशा सही रखना है, गर्मियों में पानी की मात्रा थोड़ा अधिक रखें।

4. भोजन का जुड़ाव मस्तिष्क तक से होता है, ऐसे में डायट में अपने पसंद के भोजन अधिक रखें, जिससे भोजन लेने में समस्या ना हो।

5. फलों एवं सब्जियों के साथ उनके पत्तों का भी सेवन करें, जैसे नीम, पपीता इत्यादि के पत्ते बेहतर स्वास्थ्य के लिए उपयोगी हैं।

निधि लगातार लोगों को उनकी डाइट और डिलाइट को लेकर सलाह देती हैं। वह कहती हैं कि मैं हमेशा अपनी डिग्री और पढ़ाई का इस्तेमाल ऐसी जगह पर करना चाहती थी जो लोगों में पॉजिटिव एनर्जी ला सके। मैंने स्वस्थ आहार और इसके लाभों के बारे में कई वर्षों में काफी रिसर्च की है और इसके बाद मैंने सोचा क्यों ना इस रिसर्च को एक अच्छे काम में लगाया जाए। फिर मैंने इस पर विचार किया और इस रिसर्च के सारे बेनिफिट ऐसे लोगों को देने के बारे में सोचा जिनका शरीर एक सही शेप में नहीं है। उन्होंने कहा कि मेरे आइडिया के जरिए लोग अपने शरीर को सही शेप में लाकर आत्मविश्वास हासिल कर पा रहे हैं।

आहार (पोषण) में डिग्री हासिल करने के बाद निधि पीसीओडी (PCOD), मधुमेह (Diabetes) जैसी बीमारियों से परेशान लोगों को भी ठीक कर रही हैं। निधि ने कहा, अपने क्लाइंट का डाइट एंड डिलाइट (Diet and Delight) प्लान बनाते समय मैं इस बात का विशेष ध्यान रखती हूं की हर क्लाइंट अलग है, हर किसी के शरीर की शेप और उनके खाने का स्वाद भी अलग है। साथ ही हर किसी की बिमारियों को ध्यान में रखकर ही मैं उनके लिए एक हेल्थी डाइट प्लान बनाती हूं। आर्थिक स्थिति और परिवार के बारे में बात करते हुए निधि गुप्ता कहती हैं कि किसी की डाइट बनाकर मदद करना मेरा पैशन है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर