Sprouted Garlic: क्या आप भी फेंक देते हैं अंकुरित लहसुन? तो जानें इसके 5 बेमिसाल फायदे

Sprouted Garlic : लहसुन स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है। लेकिन क्या आपने कभी अंकुरित लहसुन का सेवन किया है। लहसुन की तरह ही अंकुरित लहसुन का सेवन करने से शरीर की कई परेशानी दूर होती है। इसके सेवन से कैंसर से लेकर इम्यूनिटी तक बूस्ट हो सकती है। साथ ही यह कई अन्य परेशानी को दूर करने में मदद करता है।

Sprouted Garlic
Sprouted Garlic health benefits  |  तस्वीर साभार: Times of India
मुख्य बातें
  • अंकुरित लहसुन दिल को रखे सुरक्षित
  • कैंसर से बचाव कर सकता है अंकुरित लहसुन
  • अंकुरित लहसुन से बढ़ती है इम्यूनिटी

Sprouted Garlic : लहसुन हमारे दैनिक भोजन में खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा हमारे स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने में भी मददगार साबित होता है। लेकिन हममें से कई लोग अंकुरित लहसुन को नुकसानदेह समझकर फेंक देते हैं। लेकिन आपको यह जानकार हैरानी होगी कि अंकुरित लहसुन आपके सेहत के लिए और अधिक फायदेमंद होता है। इसमें ताजा लहसुन की तुलना में अधिक हृदय को स्वस्थ रखने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। आमतौर पर अंकुरित लहसुन का सेवन करने पर स्वास्थ्य पर कोई नेगेटिव प्रभाव नहीं पड़ता है इसलिए इसका सेवन सुरक्षित और सेहतमंद हो सकता है।

Also Read: वजन से लेकर डायबिटीज तक जामुन की चाय से सब होगा कंट्रोल, इस तरह बनाएं चाय

अंकुरित लहसुन के स्वास्थ्य लाभ

स्ट्रोक के खतरे को करे कम

लहसुन में एजोइन (ajoene) की मात्रा अधिक होती है, जो  ब्लड क्लॉट की परेशानी को कम करने में मदद करता है। इसमें नाइट्रेट्स केमिकल भी होते हैं, जो धमनियों के फैलाव में सहायता कर सकते हैं. ये दोनों कंपोनेंट्स स्ट्रोक के विकास को रोकने में योगदान करते हैं।

दिल को रखे सुरक्षित

अंकुरित लहसुन का अर्क एंजाइम गतिविधि को बढ़ाता है और धमनियों में नरम पट्टिका के विकास को रोकता है। ऐसे में यह हृदय की परेशानियों को कम करने में प्रभावकारी होता है। जिसकी वजह से दिल का दौरा पड़ने की आशंका कम होती है।

Also Read: गर्मियों में रोजाना खाएं नींबू, शरीर की कई समस्याएं हो जाएंगी दूर

बढ़ती उम्र के लक्षणों को करे कम

अंकुरित लहसुन एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं और इसका नियमित सेवन न केवल झुर्रियों को बनने से रोकता है, बल्कि त्वचा को स्वस्थ रखने में भी आपकी मदद करता है। लहसुन में भरपूर मात्रा में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट समय से पहले बूढ़ा होने से बचाने के लिए एक दवा के रूप में कार्य कर सकता है।

इम्युनिटी बढ़ाने में असरदार

4 दिन में हुए अंकुरित लहसुन में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो संक्रमण से लड़ने वाली कोशिकाओं की रक्षा करने में आपकी मदद करता है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद मिलती है।

कैंसर से करे बचाव

अंकुरित लहसुन में मौजूद फाइटोकेमिकल्स (Phytochemical) कैंसर उत्पन्न करने वाले कंपाउंड कार्सिनोजेन्स (carcinoge) की गतिविधि को सीमित करता है. एंटी-ऑक्सिडेंट फ्री रेडिकल्स एकल कोशिकाओं से रक्षा करते हैं, जो कैंसर कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा देता है। अंकुरित लहसुन फाइटोकेमिकल्स का एक समृद्ध स्रोत होने के कारण कैंसर के खतरे को कम करने में आपकी मदद करता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता. किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर