चाय या कॉफी: गर्मी में स्वास्थ्य के लिए क्या है बेहतर, जानें

गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है, ऐसे में हर घर में चर्चा होती है कि आखिर वह चाय पीए या कॉफी। ऐसे में आपकी परेशानी को दूर कर देते हैं और बताते हैं कि आपकी सेहत के लिए कौन बेस्ट है।

tea or coffee
tea or coffee 
मुख्य बातें
  • चाय और कॉफी किसी भी मौसम में पीना लोग पसंद करते हैं।
  • भारत में लोग दोनों चीजों से काफी जुड़े हुए हैं।
  • चाय या कॉफी, जानें गर्मी में सेहत के लिए क्या है बेहतर

गर्मी हो या सर्दी, हर मौसम में चाय और कॉफी को लोग एन्जॉय करते हैं। यही नहीं हर घर में चर्चा भी चाय और कॉफी के साथ शुरू होती है। समय के साथ लोगों का चाय और कॉफी को लेकर स्वाद भले ही बदल गया हो लेकिन इसे एन्जॉय करना का तरीका नहीं भूला। भारत में लोग सर्दी के मौसम में कॉफी खूब पीते हैं, लेकिन गर्मी में लोग इसे कम पीना पसंद करते हैं। कॉफी की बात करें तो यहां कई तरह से इसे एन्जॉय करते हैं, कोल्ड से लेकर शेक तक में इसे पसंद किया जाता है। भारत के लोग कॉफी और चाय से काफी जुड़े हुए हैं। 

गर्मियों के मौसम में लोगों को अपनी लाइफस्टाइल के साथ-साथ खानपान में काफी बदलाव करना पड़ता है। बता दें कि डाइटिशियन गर्मी में चाय और कॉफी नहीं पीने की सलाह देते हैं। रिसर्च के मुताबिक हॉट कॉफी और चाय इस मौसम में खुद को कूल रखने में आपकी मदद करता है। यह ड्रिंक के रूप में काम करते हैं और शरीर के तापमान को कम करते हैं। जब गर्म चीज आपके अंदर जाती यह सेंसर को उत्तेजित करता है और दिमाग को अधिक पसीना पैदा करने के लिए कहती है। पसीने के निकलने से पूरे शरीर का तापमान कम होता है और इस मौसम से आपको निपटने में मदद करता है।

चाय या कॉफी, जानें गर्मी में सेहत के लिए क्या है बेहतर

कॉफी- एक कप कॉफी न केवल आपके शरीर के तापमान को बनाए रखती है, बल्कि आपको रोजाना कैफीन भी प्राप्त होते हैं। शरीर को दिनभर काम करने के लिए जो एनर्जी की जरूरत होती है कैफीन उस कमी को पूरा करता है। लेकिन शरीर में अधिक मात्रा में कैफीन होना हानिकरक साबित हो सकती है। अगर आपको लगता है कैफीन इनटेक करने की जरूरत नहीं है तो चाय आपके लिए बेहतर ऑप्शन है।

चाय- चाय से बहुत सारे फायदे जुड़े हैं। गर्मियों में गर्म चाय का सेवन आपके शरीर को सामान्य तापमान में रखता है। यह न केवल आपके शरीर को आराम देता है बल्कि पाचन संबंधी विकारों को भी दूर रखता है। यह आपकी इम्यून सिस्टम को सही करता है और पोषक तत्वों को अवशोषित करने में आपकी मदद करता है। प्यास बुझाने और आपके शरीर को हाइड्रेट करने के लिए भी एक कप चाय उपयुक्त है। अगर आप गर्म चाय नहीं पीना चाहते हैं तो आइस्ड ग्रीन टी पी सकते हैं, यह सेहत के लिए भी लाभदायक होता है। इनमें न केवल सही मात्रा में कैफीन होता है, बल्कि शरीर के मेटाबॉलिज्म रेट में भी सुधार होता है।

क्या पीना है सही- गर्मी के मौसम में चाय खूब पसंद किया जाता है। कैफीन शरीर में गर्मी पैदा करता है और उन्हें डी-हाइड्रेट भी करता है। चाय में कैफीन की सही मात्रा होती है जबकि कॉफी में कैफीन की मात्रा थोड़ी अधिक होती है। कैफीन के अलावा एक कप चाय में पोषक तत्व एक कप कॉफी से कहीं अधिक होते हैं। कॉफी में चाय के मेटाबॉलिज्म और हाइड्रेशन क्वालिटी गायब हैं। बाजार में उपलब्ध कॉफी अधिक फैट पाए जाते हैं, ऐसे में अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो कॉफी आपके लिए उपयुक्त नहीं है। इसके अलावा ग्रीन टी पीना बेहद फायदेमंद हो सकता है।

अगली खबर