Women Periods: अनियमित पीरियड्स से हैं परेशान तो यह सरल उपाय करने से होगा लाभ

Monthly Periods Problem: मासिक धर्म के चक्र से हर महिला को गुजरना पड़ता है, इसकी बिगड़ने की स्थिति अनियमित दिनचर्या खराब स्वास्थ्य खराब खानपान की वजह होती हैं मानसिक तनाव के चलते भी इस समस्या में परेशानी बढ़ती है साधारण और घरेलू उपायों से इस समस्या से आसानी से निजात पाई जा सकती हैं।

Irregular Periods
Periods Problem in women 
मुख्य बातें
  • माहवारी में नियमित दिनचर्या का ख्याल रखें
  • तनाव रहित रहें
  • पौष्टिक आहारों का सेवन करें

Monthly Women Periods Problem: ज्यादातर महिलाओं को शिकायत होती है कि उनके पीरियड्स समय पर नहीं आते हैं। आजकल पीरियड्स समय पर न आने कम या बहुत ज्यादा आने की समस्या बहुत कॉमन हो गई है। आम तौर पर पीरियड साइकल 28 दिन का होता है। जो हर महीने इतने दिन के अंतर पर चलता रहता है। मासिक धर्म या पीरियड्स एक प्राकृतिक घटना है। जिससे हर महीने महिलाओं को गुजरना पड़ता है। अधिकतर मासिक धर्म का समय तीन से पांच दिन रहता है। परन्तु दो से सात दिन तक की समय अवधि को सामान्य माना जाता है। मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस दौरान महिलाओं के हार्मोन्स में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं। शरीर के कुछ हिस्सों में विशेष रूप से पीठ के निचले हिस्से जांघों और पेट में अत्यधिक दर्द होता है। इसी वजह से इन दिनों में स्वभाब भी परिवर्तित होता है। चिड़चिड़ाहट भी बनी रहती है। इससे निजात पाने के लिए महिलाएं कई तरह की दवाइयों का सहारा भी लेती हैं। लेकिन ऐसा करने की कोई जरूरत नहीं है। यहां आपको पीरियड्स नियमित रखने के सरल और घरेलू उपाय बताए जा रहे हैं। इन उपायों को करने से इस समस्या में लाभ होगा।

Also Read: Unwanted Pregnancy: अनचाही प्रेग्नेंसी को करना है अवॉइड, तो अपनाएं ये नेचुरल तरीके

इन वजहों से बिगड़ता है मासिक धर्म का चक्र

अक्सर यह देखने को मिलता है। महिलाओं में वजह बढ़ना या मोटापे की समस्या उतपन्न हो जाती है। मोटापे के कारण भी महिलाओं में अनियमित मासिक धर्म जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं। यही नहीं तेजी से अगर वजन घटने लगे तब भी यह समस्‍या होना आम बात है। गर्भ निरोधक गोलियों का सेवन करने से भी मासिक धर्म चक्र पर प्रभाव पड़ता है। ये गोलियां अंडाशय के अंडे को रिलीज करने से रोकती हैं। लगातार बीमार रहने शूगर, थायरॉय या मधुमेह की वजह से भी मासिक धर्म में अनियमितता देखी जा सकती है।

इन घरेलू उपायों से महावारी आसान होगी

दालचीनी तो सभी के किचन में मौजूद होती है क्योंकि इसका उपयोग दालों और सब्जियों के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन लंबे समय से यदि आपकी माहवारी नहीं आ रही है तो दालचीनी का सेवन करें। यह आपके शरीर में आसानी से गर्मी पैदा कर सकेगी। इसे लेने के लिए एक गिलास गर्म दूध करें और उसमें इसका पाउडर मिला लें। यह उपाय आपके लिए बहुत सहायक साबित होगा और जल्द ही आपका पीरियड आ जाएगा। नियमित अदरक का सेवन करने से आपके मासिक धर्म को नियमित करने में यह बहुत लाभकारी हो सकता है। बस कप पानी में एक टुकड़ा अदरक डालकर अच्‍छी तरह से उबालें। स्वाद के लिए आप इसमें शहद या नमक के साथ काली मिर्च डाल सकते हैं। इस पानी को एक महीने रोज दिन में 3 बार पिएं। आपका अनियमित पीरियड नॉर्मल हो जाएगा।

Also Read: Neck Stiffness: अकड़ी हुई गर्दन को मिनटों में ऐसे करें ठीक, बस फॉलो करें ये आसान टिप्स


अनियमित पीरियड्स को नियमित करने के लिए लोकप्रिय घरेलू नुस्खा है जिसमें ब्रोमेलेन एंजाइम होता है जो गर्भाशय की परत को नरम बनाने और पीरियड को नियमित करने में मदद करता है। ब्रोमेलेन पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द ऐंठन सिर दर्द जैसी समस्याओं को दूर करता है। पपीते को भी पीरियड्स को नियमित करने में उपयोगी माना जाता है। पपीते में कैरोटीन होता है जो एस्ट्रोजन हार्मोन को उत्तेजित करने में मददगार माना जाता है। पीरियड्स की वजह से महिलाओं के शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। यदि हम इस कमी को न होने दें। तो भी हमारी बहुत सी परेशानियां दूर हो सकती हैं। ऐसे में आपको नियमित रूप से हेल्दी डाइट लेनी चाहिए। इसके लिए हरी सब्जियां अंकुरित अनाज दूध मौसमी फल नट्स अंडा आदि को डाइट में जरूर शामिल करें।

अगली खबर