Migraine Remedies: माइग्रेन के लक्षणों को दूर करने के लिए दवा नहीं ट्राई करें ये 3 देसी उपाय

Migraine Remedies: माइग्रेन सिर के आधे हिस्से में होने वाला तेज दर्द है, जो कई बार असहनीय हो सकता है। ऐसे में दवाइयों के अलावा कुछ घरेलू नुस्खें भी आजमाए जा सकते हैं, जिनसे माइग्रेन से काफी हद तक राहत मिलती है। 

Remedies For Migraine
Soaked Raisins For Migraine 
मुख्य बातें
  • घी को नाक में डालने से माइग्रेन से मिलती है राहत
  • जीरा-इलायची की चाय भी है फायदेमंद
  • रोज सुबह को खाएं भीगी हुई किशमिश

Migraine Remedies: माइग्रेन सिर में होने वाला वह दर्द है, जो सिर के आधे हिस्से में ही होता है। लेकिन ये सिर दर्द सामान्य दर्द से बहुत तेज हो सकता है। माइग्रेन होने पर मतली, उल्टी और प्रकाश तथा ध्वनि के प्रति संवेदनशीलता होने जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। ये दर्द एक दिन से लेकर कई दिनों तक रह सकता है। दरअसल, ये दर्द असामान्य मस्तिष्क गतिविधि का परिणाम माना जाता है, जो हार्मोन्स और रक्त वाहिकाओं के साथ-साथ तंत्रिका को भी प्रभावति करता है। वैसे तो इसकी कई दवाइयां भी उपलब्ध हैं, लेकिन आप चाहें तो कुछ घरेलू उपायों से भी इस दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है। चलिए आज आपको बताते हैं माइग्रेन से राहत के लिए किन घरेलू नुस्खों को आजमाया जा सकता है-

भीगी हुई किशमिश का सेवन

माइग्रेन के दर्द को दूर करने के लिए भीगी हुई किशमिश भी बहुत फायदेमंद होती है। इसके लिए रात भर 10-15 किशमिश पानी में भिगोकर रखें और सुबह को खाली पेट या हर्बल टी के सेवन के बाद इन्हें खा सकते हैं। इससे आराम मिलेगा।

Also Read: Cervical Cancer Vaccine: लॉन्च हुआ सर्वाइकल कैंसर का स्वदेशी टीका, जानिए कितनी होगी फीस, किसको लगेगा

माइग्रेन में फायदेमंद है जीरा-इलायची चाय

माइग्रेन से राहत के लिए जीरा-इलायचीज की चाय भी पी जा सकती है। दरअसल, इलायची में सिरदर्द को दूर करने और जीरे में अपच, मतली और उल्टी से राहत दिलाने के गुण होते हैं। ऐसे में इलायची और जीरे की चाय को पीने से माइग्रेन से राहत मिल सकती है। इसे बनाने के लिए एक गिलास पानी में जीरा और इलायची डालकर कुछ देर तक पकाते रहें, उसके बाद छानकर इसका सेवन करें।

Also Read: Weight Loss Tips: तेजी से घटाना चाहते हैं वजन? आज ही नोट कर लीजिए ये तीन आसान तरीके

​माइग्रेन से राहत के लिए घी खाएं

आयुर्वेद विशेषज्ञ बताते हैं कि माइग्रेन में देसी घी दवा जैसा काम करता है। इसके साथ ही घी शरीर और दिमाग में अतिरिक्त पित्त को संतुलित का काम करता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप इसे खाने में, दूध में डालकर पी सकते हैं। इसके अलावा घी की कुछ बूंदे नाक में डालकर सो सकते हैं। इससे भी आराम मिलता है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर