Watermelon seeds: पुरुषों के लिए बड़े फायदेमंद हैं तरबूज के बीज, इस तरह सेवन से बढ़ेगी प्रजनन क्षमता

watermelon seeds: तरबूज गर्मियों में खाया जाने वाला एक ऐसा फल है, जो शरीर में पानी की पूर्ति करने के साथ-साथ शरीर को ठंडक भी पहुंचाता है। इतना ही नहीं, तरबूज के साथ-साथ इसके बीज भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, खासकर पुरुषों के लिए।

Watermelon Seeds Benefits
Watermelon Seeds Benefits For Male 
मुख्य बातें
  • स्पर्म काउंट बढ़ाने में फायदेमंद तरबूज के बीज
  • पाचन तंत्र को बनाने में कारगर तरबूज के बीज
  • बेहतर फायदे के लिए अंकुरित करके खाएं

Watermelon Seeds Benefits For Male: तरबूज गर्मियों में सबसे ज्यादा खाया जाने वाला फल है। इस फल को खाने से जहां शरीर में पानी की पूर्ति होती है, वहीं शरीर को ठंडक भी मिलती है। इसके अलावा शरीर को हाइड्रेट करने में भी तरबूज काफी फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि तरबूज के साथ-साथ तरबूज के बीज भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, खासकर पुरुषों के लिए। पोटेशियम,कॉपर,सेलेनियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर तरबूज के बीज के पुरुषों को क्या-क्या फायदे होते हैं, इस लेख में हम यही बताएंगे। तो चलिए जानते हैं तरबूज के बीज से पुरुषों को होने वाले फायदों के बारे में- 

पुरुषों के लिए फायदे है तरबूज के बीज

स्पर्म काउंट बढाए

तरबूज के बीज खाने से पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ता है। दऱअसल, इसमें भरपूर मात्रा में जिकं मौजूद होता है, जो पुरुषों की फर्टिलिटी को सुधारने में कारगर होता है। इसके साथ ही इसके गुणों से सेक्स ड्राइव भी बढ़ती है।

पाचन तंत्र को बनाए बेहतर

 तरबूज के बीज से पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में भी मदद मिलती है। दरअसल, इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड्स, प्रोटीन, जिंक, फोलेट, पोटेशियम, कॉपर भरपूर मात्रा में होते हैं, जो पाचन शक्ति को सुधारने और दिल को स्वस्थ बनाने में मददगार होते हैं।

Also Read: एजिंग ही नहीं, तनाव से हो सकती हैं कई समस्याएं, जानिए क्या कहता है रिसर्च

इम्यूनिटी मजबूत करे

तरबूज के बीज को खाने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में भी फायदा मिलता है। दरअसल, इसमें भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम होता है, जो शरीर को रोगों से बचाने और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में कारगर होता है। इसके लिए तरबूज के बीज को गर्म पानी में पकाकर भी पी सकते हैं।

तरबूज के बीजों का ऐसे करें सेवन

तरबूज के बीजों का सेवन करने के लिए इसको कच्चा भी खाया जा सकता है। वहीं, बीजों को अंकुरित करके भी खाया जा सकता है। इसके लिए रातभर बीजों को पानी में भिगोकर रखें, फिर अंकुरित करके खा लें। वहीं, इन्हें भूनकर स्नैक्स के तौर पर भी खाया जा सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर