Health Benefits of Steam Bath: वेट लॉस, इम्युनिटी बढ़ाने से लेकर बीपी कम करने तक, स्टीम बाथ से शरीर को मिलते हैं ये बड़े फायदे

Steam bath lene ke fayde: स्टीम बाथ करना स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होता है। ठंड के दिनों में, तो खासकर ऐसा स्नान कई तरह की बीमारियों को दूर करता हैं।

Steam Bath Benefits
Steam Bath Benefits 
मुख्य बातें
  • स्टीम बाथ लेने से इम्यूनिटी मजबूत होती है।
  • स्टीम बाथ कैलोरी बर्न करने में मदद करता है।
  • जोड़ों के अकड़न को कम करता है स्टीम बाथ।

Steam bath lene ke fayde: स्टीम बाथ सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आयुर्वेद में तो स्टीम बाथ को काफी अहमियत दी गई है। स्टीम बाथ ना केवल हमें हमारे शरीर को फिट रखता हैं, बल्कि यह स्किन को भी खूबसूरत बनाने में मदद करता हैं। सर्दी का मौसम आ चुका है। ऐसे मौसम में अधिकांश लोग ठंड से बचने के लिए गुनगुने पानी से नहाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है, स्टीम बाथ हमें ठंड से बचाने के साथ-साथ शरीर के थकान और जोड़ों के अकड़न को भी दूर करता हैं। 

स्टीम बाथ डायबिटीज रोगियों के लिए भी अच्छा माना जाता है। स्टीम बाथ करने से आसपास का वातावरण भी काफी गर्म हो जाता है। ऐसे में जो हम सांस लेते है, वह गर्म होता है। गर्म सांस फेफड़े में जाकर जमे कफ को बाहर निकालता है। सर्दी के दिनों में तो स्टीम बाथ बहुत लाभकारी (Benefits of Steam Bath) होता है। आपको बता दे, साइनस वाले रोगियों के लिए स्टीम बाथ बेहद लाभकारी होता है। यह एक प्रकार का स्टीम थेरेपी होता है।

स्किन को बनाएं हेल्दी
स्टीम बाथ हृदय रोगियों के लिए बेहद लाभकारी होता है। अध्ययन के मुताबिक ऐसा स्नान परिसंचरण में सुधार लाता है यानि रक्त रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। यदि आप रोजाना स्टीम बाथ ले, तो आप अपने ह्रदय को स्वस्थ रखने के साथ-साथ त्वचा के उत्तर को भी बेहतर बना सकते हैं। गर्मी के दिनों में अक्सर पसीना चलने की वजह से त्वचा के छिद्र बंद हो जाते है। यदि आप रोजाना स्टीम बाथ ले, तो आपकी शरीर की गंदगी दूर होने के साथ-साथ त्वचा की छिद्र खुली रह सकती हैं। 

Also Read: Iron Rich Foods: मटर, गुड़ से लेकर पालक तक क्‍या खाएं 

रक्तचाप को करें कम 
स्टडी के अनुसार स्टीम बाथ करने वाले लोगों के शरीर से ऐसे हार्मोन निकलते हैं, जो उनकी हृदय गति को कम करने में मदद करता हैं। यदि आप रोजाना स्टीम बाथ ले, तो आपका ब्लड सरकुलेशन हमेशा ठीक रह सकता है। आप कई खतरनाक बीमारियों से बच सकते हैं। स्टीम बाथ शरीर को गतिशील बनाने का काम करता है। सर्दी के मौसम में तो खासकर स्टीम बाथ करने से मांसपेशियों और जोड़ों में होने वाले अकड़न से राहत मिलता हैं।

वेट लॉस में करता है मदद
अध्ययनों के मुताबिक सही तरीके से स्टीम बाथ करने से कैलोरी बर्न होने में मदद मिल सकती है। इससे वेट लॉस भी होता है। इसके अलावा शोधकर्ताओं के अनुसार जब हमारा शरीर गर्म पानी के संपर्क में आता है, तो वह ल्यूकोसाइट्स को उत्तेजित करता है। ये कोशिकाएं संक्रमण से लड़ने में मदद करती है। यदि आप रोजाना स्टीम बाथ ले, तो आपकी इम्यूनिटी और भी बेहतर हो सकती हैं। 

स्टीम बाथ ना केवल मन को तरोताजा बनाता है, बल्कि यह शरीर से थकान और अनिद्रा की समस्या भी दूर करता हैं। जी हां शोधकर्ताओं के अनुसार स्टीम बाथ यदि आप रोजाना ले, तो आप चैन के साथ से सकते हैं।
 

अगली खबर