Watermelon: तरबूज खाने के फायदे के साथ-साथ साइड इफेक्ट भी हैं, जानिए कब खाना हेल्थ के लिए हो सकता है नुकसान

Side Effect of Watermelon: तरबूज सबसे ज्यादा हाइड्रेटिंग फ्रूट है क्योंकि इसमें काफी मात्रा में पानी होता है। तरबूज खाने के कई फायदे भी हैं। इसके अलावा इसके कुछ साइड इफेक्ट हैं, जानिए कब होता है इसका नुकसान-

sideeffect of watermelon
तरबूज खाने के साइड इफेक्ट 
मुख्य बातें
  • गर्मियों के सीजन में तरबूज (Watermelon) हर किसी का फेवरेट होता है
  • तरबूज सबसे ज्यादा हाइड्रेटिंग फ्रूट है क्योंकि इसमें काफी मात्रा में पानी होता है
  • तरबूज के फायदे के साथ-साथ कुछ साइड इफेक्ट भी हैं

गर्मियों के सीजन में तरबूज (Watermelon) हर किसी का फेवरेट होता है। तरबूज सबसे ज्यादा हाइड्रेटिंग फ्रूट है क्योंकि इसमें काफी मात्रा में पानी होता है। तरबूज खाने के कई फायदे भी हैं। इसमें पोटैशियम के साथ-साथ काफी मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें बड़ी मात्रा में फाइबर भी पाया जाता है जो पाचन क्रिया में सहायक होती है।

इसमें सिट्रूलिन नामक एक अमीनो एसिड पाया जाता है जिसकी मदद से शरीर का ब्लड प्रेशन मेंटेन रहता है साथ ही ब्लड फ्लो भी नियमित रहता है। लोग इसका जूस बना कर भी पीते हैं या फिर इसका सलाद भी खाते हैं। तरबूज को लेकर कई तरह की भ्रांतियां भी लोगों के मन में है। कई लोगों का मानना है कि तरबूज खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए, इसमें कितना सच है आइए जानते हैं-

तरबूज खाने के बाद पानी ना पीएं
लोग ऐसा तर्क देते हैं कि तरबूज में 96 फीसदी पानी पाया जाता है इसलिए इसे खाने के बाद पानी पीने की जरूरत नहीं होती इससे आपके पाचन शक्ति कमजोर हो सकती है। कुछ का मानना है कि इसमें पानी के साथ साथ फ्रक्टोज के रुप में शुगर भी पाया जाता है जिसके खाने के बाद पानी पीने से पेट में इन्फेक्शन की समस्या उत्पन्न हो सकती है। 

एक्सपर्ट का भी मानना है कि तरबूज खाने के बाद पानी पीने से पेट में इन्फेक्शन हो सकता है। तरबूज में काफी मात्रा में पानी, शुगर और फाइबर पाया जाता है। अगर तरबूज खाने के बाद पानी पीते हैं तो पेट में बैक्टीरिया के फैलने का खतरा रहता है। चूंकि इसमें पानी काफी होता है इसलिए ऊपर से पानी पीने का कोई मतलब नहीं है।
हालांकि दूसरी तरफ वैज्ञानिकों ने इस बात की पुष्टि नहीं की है कि तरबूज और पानी आपस में एक दूसरे के लिए घातक हैं।

रात में सोने से पहले ना खाएं
अगर आप रात में तरबूज खाते हैं तो ये भी आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। कभी भी डिनर के टाइम पर तरबूज खाना अवॉइड करें। इसके काई साइड इफेक्ट हैं। ऐसा माना जाता है कि सोने के बाद खाना पेट बहुत धीरे-धीरे डायजेस्ट होता है। तरबूज अच्छे से सोने के बाद डायजेस्ट नहीं हो पाता है जिसके कारण पेट में समस्या होती है। इसलिए सलाह दी जाती है कि रात में सोने के पहले डिनर में तरबूज नहीं खाना चाहिए। इसके अलावा रात को बार-बार टॉयलेट की भी समस्या आती है। इससे आपोक रातों की नींद खराब होती है।

एलर्जिक रिएक्शन
जिन्हें एलर्जी की समस्या होती है उन्हें तरबूज नहीं खाना चाहिए क्योंकि इसमें कई तरह के एंजाइम होते हैं जिससे एलर्जी की समस्या बढ़ जाती है। ये एलर्जी फेस स्वेलिंग, रैशेस या डायरिया इत्यादि हो सकते हैं।

शुगर पेशेंट के लिए खतरनाक
अगर आप शुगर पेशेंट हैं और शरीर में इन्सुलिन की कमी है तो आपके ब्लड में मौजूद ब्लड शुगर आपके सेल्स में नहीं जा पाता है। तरबूज में नेचुरल शुगर होता है। इसलिए जिन्हें हाई ब्लड शुगर होता है उनके लिए ये खतरनाक होता है। शुगर पेशेंट को इसलिए तरबूज नहीं खाने की सलाह दी जाती है।  

अगली खबर