हो गया कंफर्म, चीन के राष्ट्रपति Xi Jinping आएंगे भारत, PM Modi के साथ चेन्नई में होगी अनौपचारिक शिखर वार्ता

देश
Updated Oct 09, 2019 | 11:15 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

पीएम मोदी (PM Modi) के साथ दूसरे अनौपचारिक शिखर वार्ता (Informal Summit) के लिए चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) भारत आएंगे। पहले खबर आई थी कि अरुणाचल में भारत के युद्ध अभ्यास के चलते नहीं आएंगे।

China President Xi Jinping to visit Chennai October 11-12 for the 2nd Informal Summit between India and China
PM Modi, Xi Jinping  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • पीएम मोदी और जिनपिंग के बीच दूसरी अनौपचारिक वार्ता 11-12 अक्टूबर को चेन्नई के मामल्लापुरम में होगी
  • पहली अनौपचारिक बैठक 27-28 अप्रैल 2018 को चीन के वुहान में हुई थी
  • पहले खबर आई थी कि अरुणाचल प्रदेश में भारतीय सेना के युद्ध अभ्यास और अनुच्छेद 370 निरस्त करने की वजह चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग अपने भारत दौरे को स्थगित कर सकते हैं

नई दिल्ली : चीन (China) के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) दूसरे अनौपचारिक शिखर वार्ता (Informal Summit) के लिए भारत ( India) आएंगे। पीएम मोदी  (PM Modi) और जिनपिंग के बीच यह वार्ता 11-12 अक्टूबर को चेन्नई के मामल्लापुरम में होगी। चेन्नई अनौपचारिक शिखर सम्मेलन द्विपक्षीय, क्षेत्रीय, वैश्विक मुद्दों पर चर्चा जारी रखने और भारत-चीन क्लोजर डेवलपमेंट पार्टनरशिप को मजबूत करने पर विचारों का आदान-प्रदान करने का अवसर प्रदान करेगा। पहली अनौपचारिक बैठक 27-28 अप्रैल 2018 को चीन के वुहान में हुई थी। सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पीएम नरेंद्र मोदी के बीच आतंकवाद, आतंकी फंडिंग / सपोर्ट / सोर्सिंग को लेकर बात होगी। भारत और चीन दिसंबर 2019 में संयुक्त रूप से आतंकवाद विरोधी अभ्यास करेंगे। 

भारत के विदेश मंत्रालय ने बुधवार को यह घोषणा की। मंत्रालय ने कहा कि ये शिखर वार्ता दोनों नेताओं को द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक महत्व के व्यापक मुद्दों पर बातचीत जारी रखने का अवसर प्रदान करेगी। मंत्रालय ने कहा, प्रधानमंत्री के आमंत्रण पर पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के प्रमुख शी जिनपिंग अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए 11 -12 अक्टूबर 2019 को चेन्नई में होंगे। शिखर वार्ता चेन्नई के समीप प्राचीन तटीय शहर मामल्लापुरम में होगी। मंत्रालय ने कहा कि शिखर वार्ता के दौरान दोनों देश भारत-चीन विकास साझेदारी को गहरा करने पर विचार विमर्श करेंगे।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने बुधवार को बताया कि 11 से 12 अक्टूबर के बीच चेन्नई के पास ममल्लापुरम में मोदी के साथ दूसरी अनौपचारिक बैठक में भाग लेंगे और 13 अक्टूबर को नेपाल की राजकीय यात्रा करेंगे। यह मोदी और शी के बीच दूसरा अनौपचारिक शिखर सम्मेलन है।

पहली बार पिछले साल चीनी शहर वुहान में आयोजित किया गया था, जिसने 2017 में डोकलाम में दोनों देशों की सेना के बीच 73 दिनों के गतिरोध के बाद सभी मोर्चों पर संबंधों को सामान्य किया गया था। गतिरोध सिलीगुड़ी कॉरिडोर के करीब सड़क बनाने की चीनी सेना की योजना पर भी हुआ था जिसे पूर्वोत्तर राज्यों को जोड़ने वाले चिकन नेक कॉरिडोर के रूप में जाना जाता है। यह गतिरोध तब खत्म हुआ जब चीनी सेना ने अपने सड़क निर्माण की योजना को बंद किया।

पहले खबर आई थी कि अरुणाचल प्रदेश में भारतीय सेना के युद्ध अभ्यास और जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 निरस्त करने की वजह चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग अपने भारत दौरे को स्थगित कर सकते हैं। गौर हो कि भारतीय सेना ने चीन के खिलाफ अपनी नई युद्ध रणनीति का परीक्षण करने के लिए अरुणाचल प्रदेश में 15,000 फीट पर वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) से 100 किलोमीटर दूर पहला अभ्यास कर रहा है। युद्ध अभ्यास 25 अक्टूबर को खत्म होगा।


 

 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर