Covid-19 के खिलाफ और तेज हुई यूपी सरकार की जंग, अस्पतालों का विस्तार, टेस्टिंग बढ़ाने का फैसला 

देश
आलोक राव
Updated Apr 29, 2020 | 17:06 IST

UP government to increase testing of Covid-19: सीएम आदित्यनाथ ने कोरोना महामारी की स्थिति की समीक्षा की और इससे निपटने के लिए अधिकारियों को दिशानिर्देश जारी किए।

Covid 19 testings be done on an extensive level in uttar pradesh
यूपी सरकार बढ़ाएगी कोविड-19 की टेस्टिंग।  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • राज्य में कोविड-19 की स्थिति पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने की समीक्षा बैठक
  • अधिकारियों को लॉकडाउन का पालन सख्ती से कराने का दिया आदेश
  • कोविड-19 से मुकाबले के लिए अस्पतालों की क्षमता और बेड्स बढ़ेंगे

लखनऊ : उत्तर प्रदेश सरकार ने कोविड-19 के खिलाफ अपनी जंग को और तेज कर दिया है। योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य में कोविड-19 का इलाज करने वाले अस्पतालों का विस्तार करने और टेस्टिंग की संख्या बढ़ाने का फैसला किया है। अतिरिक्त गृह सचिव (गृह) अवनीश कुमार अवस्थी ने बुधवार को कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 के इलाज के लिए समर्पित अस्पतालों का विस्तार करने और अतिरिक्त 52,000 बेड्स की व्यवस्था करने का आदेश दिया है।

गृह सचिव ने बताया, 'मुख्यमंत्री ने आज कोविड-19 के इलाज के लिए समर्पित अस्पतालों एल-1 (बुनियादी अस्पताल), एल 2 (ऑक्सीजन सुविधा से युक्त अस्पताल)' एल 3 (वेंटीलेटर्स से युक्त अस्पताल) की क्षमताओं का विस्तार और 52,000 अतिरिक्त बेड्स की व्यवस्था करने का आदेश दिया है। वरिष्ठ अधिकारी ने आगे कहा कि मुख्यमंत्री ने बड़े पैमाने पर टेस्टिंग करने के भी निर्देश दिए हैं। अवस्थी ने कहा, 'बाहरी राज्य से आने वाले लोगों की भी पूल टेस्टिंग की जाएगी।'

बता दें कि राज्य में कोविड-19 की स्थिति पर मुख्यमंत्री आदित्यनाथ खुद करीबी नजर रख रहे हैं। बुधवार को उन्होंने राज्य में कोरोना महामारी की स्थिति की समीक्षा की और इससे निपटने के लिए अधिकारियों को दिशानिर्देश जारी किए। मुख्यमंत्री ने मंगलवार को भी उच्च स्तरीय बैठक की। इस बैठक में उन्होंने अधिकारियों को लॉकडाउन का पालन सख्ती से कराने के निर्देश दिए। उन्होंने पुलिस को नियमित रूप से गश्त करने और हॉटस्पॉट वाले इलाकों में के सभी घरों को सेनिटाइज करने के आदेश दिए। 

इस बीच, आगरा में बुधवार को 21 नए केस मिले। इस शहर में कोरोना संक्रमण की संख्या बढ़कर 425 हो गई है। उत्तर प्रदेश में इस महामारी से अब तक 2053 लोग संक्रमित हुए हैं। इनमें से 462 लोगों को उपचार के बाद ठीक कर दिया गया है जबकि 34 लोगों की जान गई है। उत्तर प्रदेश सरकार ने कोविड-19 के संक्रमण पर रोक लगाने के लिए हर मोर्चे पर प्रभावी कदम उठाए हैं। इस महामारी पर नजर रखने के लिए मुख्यमंत्री ने टीम-11 बनाई है। वरिष्ठ अधिकारियों की अगुवाई वाली यह टीम कोविड-19 से उपजी चुनौतियों के हिसाब से अपनी रणनीति तैयार करती है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर