हर माह 2.5 लाख लोगों को रोजगार से जोड़ेगी सरकार, यहां CM ने किया ऐलान; बताया पूरा प्लान

Employment and Jobs in Madhya Pradesh: सीएम के मुताबिक, राज्य में अप्रैल से जुलाई के बीच सरकारी योजनाओं के तहत 9.52 लाख लोगों को स्वरोजगार के लिए 6,081 करोड़ रुपये का बैंक ऋण मंजूर किया गया है।

jobs, employment, mp, indore, shivraj singh chauhan
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।  |  तस्वीर साभार: Getty Images

Employment and Jobs in Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार (27 अगस्त, 2022) को रोजगार के मोर्चे पर बड़ा ऐलान किया। उन्होंने दावा किया कि राज्य सरकार स्वरोजगार को बढ़ावा देते हुए हर महीने 2.5 लाख लोगों को आजीविका से जोड़ेगी। सीएम ने इंदौर में राज्यस्तरीय मासिक रोजगार दिवस समारोह में कहा,‘‘हमने स्वरोजगार को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित किया है। हम स्वरोजगार की अलग-अलग सरकारी योजनाओं के तहत हर महीने 2.5 लाख लोगों को आजीविका से जोड़ेंगे।’’

6,081 करोड़ रुपये का बैंक ऋण मंजूर
उन्होंने बताया कि राज्य में अप्रैल से जुलाई के बीच सरकारी योजनाओं के तहत 9.52 लाख लोगों को स्वरोजगार के लिए 6,081 करोड़ रुपये का बैंक ऋण मंजूर किया गया है जिनमें हाथ ठेले पर कारोबार करने वाले लोगों से लेकर स्टार्ट-अप उद्यमी शामिल हैं।

साल भर में 1 लाख युवाओं को मिलेंगी सरकारी नौकरियां
शिवराज ने दोहराया कि राज्य में अगले एक साल के भीतर एक लाख युवाओं को सरकारी नौकरियां दी जाएंगी। उन्होंने बताया कि सरकारी सेवा के लिए चयनित 16,000 शिक्षकों को भोपाल के जम्बूरी मैदान पर तीन सितंबर को आयोजित भव्य समारोह में नियुक्ति पत्र प्रदान किए जाएंगे।

खिलौना क्लस्टर की नींव भी रखी
इस बीच, चौहान ने इंदौर के राऊ-रंगवासा औद्योगिक क्षेत्र में 3.5 हेक्टेयर पर खिलौना क्लस्टर की नींव भी रखी जो सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) क्षेत्र में विकसित किए जा रहे राज्य के 42 क्लस्टरों में शामिल है। उन्होंने बताया कि खिलौना क्लस्टर में 20 कारखाने लगाए जाने हैं जो एक साल के भीतर उत्पादन शुरू कर देंगे और इनसे 2,000 से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा। 

शहर में होगा वैश्विक निवेशक सम्मेलन
चौहान ने यह भी बताया कि राज्य सरकार ने इंदौर में अगले साल सात से नौ जनवरी के बीच प्रस्तावित प्रवासी भारतीय सम्मेलन के उद्घाटन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से निवेदन किया है। राज्य सरकार इस सम्मेलन के तत्काल बाद शहर में वैश्विक निवेशक सम्मेलन आयोजित करेगी।

18 हजार शिक्षकों को कब मिलेंगे नियुक्ति पत्र
इस बीच, सीएम ने ट्वीट के जरिए जानकारी दी- इंदौर में रोजगार दिवस के तहत आयोजित समारोह में हितग्राहियों को ऋण के चेक वितरित किया। साथ ही विभिन्न जिलों के हितग्राहियों से चर्चा की। उन्होंने यह भी बताया कि वह चार सितंबर 2022 को मध्य प्रदेश के चयनित 18 हजार शिक्षकों को भोपाल के जंबूरी मैदान में आयोजित विशाल कार्यक्रम में नियुक्ति पत्र प्रदान करेंगे। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर