Times Now Summit 2020: दुलार,नसीहत और तंज के साथ पीएम मोदी बोले, लक्ष्य तय करने वाली की होती है आलोचना

Times Now Summit 2020 में पीएम नरेंद्र मोदी ने खास अंदाज में कहा कि जो लक्ष्य तय करते हैं उन्हें आलोचना का सामना करना पड़ता है लेकिन हम पीछे हटने वाले नहीं हैं।

Times Now Summit 2020: अब से कुछ देर बार आम और खास हर किसी से रूबरू होंगे पीएम नरेंद्र मोदी
टाइम्स नाउ समिट 2020 में पीएम नरेंद्र मोदी 

नई दिल्ली। टाइम्स नाउ समिट 2020 के पहले दिन अलग-अलग वक्ताओं ने सरकार की खूबियों और खामियों को देश की जनता के सामने पेश किया। किसी को देश तरक्की के रास्ते पर नजर आया तो किसी को लगा कि यह सरकार विभाजनकारी एजेंडे पर काम कर रही है। पीएम नरेंद्र मोदी जब अपनी बात को देश के सामने रख रहे थे तो उन्होंने सरकार के महत्वपूर्ण फैसलों को तफसील से बताते हुए कहा कि जो लक्ष्य तय करते हैं उन्हें आलोचनाओं का सामना भी करना पड़ता है। लेकिन हम अपने कर्तव्य को समझने के साथ-साथ उन लोगों से भी अपेक्षा करते हैं जो सिर्फ अधिकारों की बात करते हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि दुनिया का सबसे युवा देश अब खेलने के लिए तैयार है। सरकार ने इस देश के आम लोगों की आवाज को सुनी है। इसके साथ ही उन्होंने अपनी सरकार के उन महत्वपूर्ण फैसलों का जिक्र किया जो पूरे किए जा चुके हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार ने तीन तलाक, अनुच्छेद 370, सीएए जैसे विषयों पर बड़े फैसले किए। पीएम मोदी ने कहा कि देश के सामने चुनौतियां हैं। लेकिन हम उम्मीद करते हैं कि पांच ट्रिलियन की अर्थव्यस्था को जरूर हासिल करेंगे।

'बदलाव से आई समाज में नई ऊर्जा'
उन्होंने कहा कि पिछले 70 सालों में देश 3 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बना। लेकिन लक्ष्य नहीं था तो किसी तरह के सवाल नहीं किए गए। अब जब कि लक्ष्य निर्धारित किया गया है तो सवाल उठाए जा रहे हैं। हम बड़े फैसले कर रहे हैं तो सवाल उठ रहे हैं लेकिन मंजिल हासिल करेंगे। आज देश में हो रहे इन परिवर्तनों ने समाज के हर स्तर पर नई ऊर्जा का संचार किया है, उसे आत्मविश्वास से भर दिया है। आज देश के गरीब में ये आत्मविश्वास आ रहा है कि वह अपना जीवन स्तर सुधार सकता है, अपनी गरीबी दूर कर सकता है। आज देश दशकों पुरानी समस्याओं का समाधान करते हुए 21वीं सदी में तेजी से आगे बढ़ रहा है। दुनिया के सबसे युवा देश को जिस गति से काम करना चाहिए हम वैसे ही कर रहे हैं।

 


पीएम मोदी ने गिनाई सरकार की उपलब्धियां

सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने तेज फैसले लिए, तेज गति से काम किया। उन्होंने कहा, 'देश के हर किसान को पीएम किसान योजना के दायरे में लाने का काम पूरा हुआ। किसान, मजदूर, दुकानदार को पेंशन देने की योजना पूरी हुई। पानी जैसे अहम विषय पर जल शक्ति मंत्रालय का गठन किया गया। मध्यम वर्ग के अधूरे घरों को पूरा करने के लिए 25 हजार करोड़ रुपये का स्पेशल फंड दिया गया। दिल्ली के 40 लाख लोगों को घरों पर अधिकार देने वाला कानून लाया गया। तीन तलाक से जुड़ा कानून लाया गया। चाइल्ड एब्यूज के खिलाफ सख्त सजा का कानून लाया गया।

'5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था भारत का लक्ष्‍य'
उन्‍होंने कहा, 'अब भारत का लक्ष्य है अगले 5 साल में अपनी अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डॉलर तक का विस्तार देना। ये लक्ष्य आसान नहीं है,  लेकिन ऐसा भी नहीं कि जिसे प्राप्त ही न किया जा सके। इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए ये बहुत आवश्यक है कि भारत में विनिर्माण और निर्यात बढ़े। इसके लिए सरकार ने अनेक फैसले लिए हैं। आज छोटे शहरों के बड़े सपनों को नए नेशनल हाई-वे और एक्सप्रेस-वे बुलंदी दे रहे हैं। उड़ान के तहत बन रहे नए एयरपोर्ट, नए एयर रूट्स उन्हें एयर कनेक्टिविटी से जोड़ रहे हैं। सैकड़ों की संख्या में छोटे शहरों में पासपोर्ट सेवा केंद्र खुलवाए गए हैं।

 

इनकम टैक्स पर पीएम मोदी की बेबाक अपील
पांच लाख तक की इनकम पर जीरो टैक्स का लाभ भी छोटे शहरों को बहुत अधिक हुआ है। MSME को बढ़ावा देने के लिए जो फैसले हमने लिए उसका लाभ भी इन्हीं शहरों के उद्यमियों को सबसे ज्यादा हुआ है। पिछले पांच साल में देश में 1.5 करोड़ से ज्यादा कारों की ब्रिकी हुई है। तीन करोड़ से ज्यादा भारतीय बिजनेस के काम से या घूमने के लिए विदेश गए लेकिन स्थिति ये है कि 130 करोड़ से ज्यादा के हमारे देश में सिर्फ 1.5 करोड़ लोग ही इनकम टैक्स देते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर