कोरोना के खिलाफ जंग जारी, हर किसी को खुश कर देगी यह जानकारी

देश
ललित राय
Updated Apr 17, 2020 | 17:29 IST

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्नवाल का कहना है कि लॉकडाउन से कोरोना मरीजों की संख्या दोगुना होने में अब पहले से अधिक समय लग रहा है। इसका अर्थ यह है कि संक्रमण रोकने में मदद मिली है।

कोरोना के खिलाफ जंग जारी, हर किसी को खुश कर देगी यह जानकारी
देश में 3 मई तक लॉकडाउन 
मुख्य बातें
  • लॉकडाउन की वजह से कोरोना पर लगाम कसने में मिल रही है मदद
  • पहले 3.2 दिन में केस होते थे दोगुने लेकिन अब 6 दिन का समय लग रहा है
  • 19 राज्यों में डबलिंग रेट औसत रेट से कम

नई दिल्ली। भारत में अब तक कोरोना के कुल 13, 337 मामले दर्ज किए गए हैं। कोरोना की वजह से 437 लोगों की मौत हुई है। इन सबके बीच स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से कुछ ऐसी जानकारियां दी गईं जो दिल को खुश करने वाली है। संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि सरकार स्थानीय स्तर पर आरटीपीसीआर किट पर काम कर रही है और मई के अंत तक 10 लाख किट बनाने का लक्ष्य है। 

लॉकडाउन से कोरोना पर लगाम लगाने में मिल रहा है फायदा
कोरोना के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि लॉकडाउन से पहले कोरोना मरीजों की संख्या हर तीन में दोगुना हो जाती थी। लेकिन पिछले सात दिनों के आंकड़ों के विश्लेषण से पता चला है कि अब मरीजों की संख्या 6.2 दिन में दोगुना हो रही है। इसके साथ ही मरीजों की संख्या में डबलिंग का दर 19 राज्यों और यूनियन टेरिटरी में औसत डबलिंग रेट से कम है। उन्होंने यह भी बताया कि अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्या और मौत की दर में अस्सी- बीस का अनुपात है। इसका अर्थ यह है कि हम ज्यादा मरीजों की जान बचा पाने में भी कामयाब हो रहे हैं। 

19 राज्यों में डबलिंग रेट औसत रेट से कम
सभी केंद्रशासित प्रदेशों के साथ साथ केरल, उत्तराखंड, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, लद्दाख, पुडुचेरी, दिल्ली, बिहार, ओडिशा, तमिलनाडुस आंध्र प्रदेश, यूपी, पंजाब, असम और त्रिपुरा शामिल हैं।उन्होंने कहा कि सरकार शिद्दत से कोरोना के खिलाफ टीका के विकास में जुटी हुई है। कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में बीसीजी, प्लाज्मा थिरैपी, मोनोक्लोनल एंटी बॉडी का इस्तेमाल किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार की कोशिश है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को टेस्ट के दायरे में लाया जाए। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर