संन्यासी से CM बने और अब 'भगवान'...UP के अयोध्या में बना योगी आदित्यनाथ का मंदिर, मूर्ति में थामे हैं धनुष-बाण

यूपी के अयोध्या में योगी आदित्यनाथ को समर्पित इस मंदिर का निर्माण करने वाले प्रभाकर मौर्य ने कहा, "योगी आदित्यनाथ ने हमारे लिए राम मंदिर बनाया है और मैंने उनके लिए यह मंदिर बनाया है।"

yogi adityanath, up cm, ayodhya, up
सीएम योगी आदित्यनाथ का यह मंदिर अयोध्या से 25 किमी दूर है।  |  तस्वीर साभार: Times Now
मुख्य बातें
  • अयोध्या में यह मंदिर बना पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र
  • शहर से करीब 25 किलोमीटर है दूर, भरत कुंड पड़ता है पास
  • योगी आदित्यनाथ की प्रतिमा की स्थानीय आरती उतारते हैं

संन्यासी से सीएम के बाद योगी आदित्यनाथ अब अयोध्या में कुछ लोगों के लिए भगवान जैसे बन गए हैं। प्रभु श्रीराम की नगरी में उनको समर्पित एक मंदिर बनाया गया है, जहां उनकी प्रतिमा को धनुष और बाण थामे दिखाया गया है। हर रोज वहां कुछ लोग उनकी आरती उतारते हैं और विधिवत पूजा-अर्चना करते हैं।  

यह मंदिर अयोध्या-गोरखपुर हाइवे के किनारे मसौदा क्षेत्र के पास है। इसे साल 2014 से सीएम योगी के प्रचारक बने प्रभाकर मौर्य ने बनवाया है। दरअसल, उनका संकल्प था कि जो कोई भी अयोध्या में श्रीराम की जन्मभूमि पर उनका भव्य और दिव्य मंदिर बनवाएगा, वह उसका मंदिर बनाएंगे। 

चूंकि, अब जब श्री राम मंदिर बनना चालू हो चुका है, तब एक तरह से देखा जाए तो उनका संकल्प भी पूरा हो गया है। वह मानते हैं कि राम मंदिर निर्माण में योगी आदित्यनाथ की बड़ी भूमिका रही है इसलिए उन्होंने संकल्प के अनुसार उनका मंदिर बनवाया है। 

मंदिर में मूर्ति भी सीएम योगी की कद काठी की लगाई गई है, जिसकी बाकायदा पूजा और आरती भी की जाती है। आरती के समय उनके गीत भी बजते हैं, जो खुद प्रभाकर ने लिखे हैं। इतना ही नहीं, प्रभाकर ने सीएम योगी से मुलाकात के दौरान की फोटो भी बड़ी सहेज कर रखी है। वह अब इस मंदिर के प्रचार-प्रसार के लिए ऑडियो और वीडियो कैसेट भी तैयार करा रहे हैं।

मौर्य ने टाइम्स नाउ नवभारत को बताया- हमने बहुत पहले संकल्प लिया था कि अयोध्या में प्रभु श्री राम का जो भी मंदिर निर्माण कराएगा हम उसका मंदिर बनाएंगे। आज हमने यह संकल्प पूरा किया। योगी आदित्यनाथ महाराज के नाम से श्री योगी मंदिर का निर्माण कराया और आज हमने आरती भी तैयार की है। हम उसकी शूटिंग भी कर रहे हैं। सीएम के ऊपर कुछ नए गाने हमने तैयार किए हैं। उसकी भी हम यहां शूटिंग कर रहे हैं।

वह आगे बोले- देखिए गुंडाराज भ्रष्टाचार फैला हुआ था। महाराज जी की उत्तर प्रदेश में सरकार बनी जिस तरह सीएम योगी ने पूरे उत्तर प्रदेश में कार्य किया है उनके कार्य से मैं बहुत खुश हूं और इसी खुशी में हमने एक संकल्प लिया था जिसको हमने पूरा किया है और श्री योगी मंदिर का निर्माण कराया है।

(अभिषेक श्रीवास्तव की रिपोर्ट)   

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर