Ginseng for Skin : खूबसूरती पर चार चांद लगाए यह चायनीज जड़ी-बूटी, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Herbs for Skin : जिनसेंग स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं को कम करने में प्रभावी हो सकता है। साथ ही इससे स्किन की जुड़ी परेशानियां भी कम हो सकती है। नियमित रूप से जिनसेंग का तेल चेहरे पर लगाने से झुर्रियां और फाइन लाइंस की समस्या दूर हो सकती है। साथ ही यह अन्य परेशानी कम करने में असरदार हो सकता है।

Ginseng for Skin
Use Ginseng for Skin  |  तस्वीर साभार: People
मुख्य बातें
  • चेहरे की झुर्रियां कम कर सकता है जिनसेंग
  • स्किन की चमक बढ़ाने में फायदेमंद है जिनसेंग
  • दाग-धब्बों की परेशानी कम कर सकता है जिनसेंग

Chinese Herbs for Skin: जिनसेंग एक चायनीज जड़ी-बूटी है, जिसका इस्तेमाल स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियों को कम करने के लिए किया जाता है। नियमित रूप से जिनसेंग के इस्तेमाल से वजन कम, हाइपरटेंशन, हार्मोन असंतुलन, चिंता और तनाव इत्यादि परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है। इतना ही नहीं, यह स्किन से जुड़ी परेशानियों को कम करने के लिए भी काफी लाभकारी होता है। जिनसेंग के इस्तेमाल से स्किन की झुर्रियों से लेकर डार्क स्पॉट की समस्या कम हो सकती है। साथ ही यह सूर्य की किरणों से स्किन को पहुंचने वाले नुकसान से भी सुरक्षा कर सकती है। मार्केट में आपको जिनसेंग युक्त कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स आसानी से मिल सकते है, जिससे आप अपनी खूबसूरती पर चार चांद लगा सकते हैं।

Flowers therapy Tips: फूलों से बढ़ेगी खूबसूरती, जानें कौन सा फूल कैसे दूर करता है ब्‍यूटी प्रॉब्‍लम

स्किन के लिए जिनसेंग के फायदे और इस्तेमाल का तरीका

झुर्रियां करे कम - जिनसेंग के इस्तेमाल  से स्किन की झुर्रियां और फाइन लाइंस की परेशानी दूर हो सकती है। अगर आप बढ़ती उम्र के लक्षणों से परेशान हैं, तो यह आपके लिए प्रभावी है।

स्किन की सूजन को करे दूर - जिनसेंग के इस्तेमाल से स्किन की सूजन कम हो सकती है। साथ ही यह चेहरे पर बिना वजह हुए पफीनेस को दूर करने में कारगर हो सकता है।

Holi Skin Care Tips: होली पर महिलाओं की तरह मर्दों के लिए भी काफी जरूरी है स्किन केयर, जानें क्यों

चेहरे पर लाए निखार - स्किन की चमक को बढ़ाने के लिए जिनसेंग का इस्तेमाल करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

कैसे करें जिनसेंग का इस्तेमाल - मार्केट में जिनसेंग के कई उत्पादन आपको आसानी से मिल सकते हैं। इन उत्पादों का इस्तेमाल करके आप स्किन की खूबसूरती बढ़ा सकते हैं। इसमें जिनसेंग का तेल और जिनसेंग का अर्क आपके लिए अधिक प्रभावी हो सकता है। क्योंकि यह नैचुरल गुणों से भरपूर होता है।

जिनसेंग का तेल स्किन पर लगाने के लिए अपनी हथेली पर दो से तीन बूंदे जिनसेंग का तेल लें। अब इसमें कोई भी वाहक तेल जैसे- नारियल या फिर बादाम तेल मिक्स कर लें। इस तेल को चेहरे पर लगाने से स्किन की खूबसूरती बढ़ेगी।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

अगली खबर