Cleaning Tips: महंगे कालीन को घर में साफ करने के जान लें ये तरीके, बच जाएगा आपका समय और पैसा

Easy Tips To Clean Carpet: घर के बेडरूम व ड्राइंग रूम में बिछी कालीन पूरे घर की शोभा को बढ़ा देती है। कालीन काफी महंगी होती है और इसकी सफाई करने में काफी मेहनत लगती है। कुछ लोग इसे बाहर से धुलवा लेते हैं, लेकिन अगर आप कालीन को घर में साफ करना चाहते हैं तो कुछ आसान टिप्स को अपना सकती हैं।

Washing Tips
Washing tips for carpets  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • कालीन से जितना घर खूबसूरत लगता है उतनी ही मेहनत इसे साफ करने में लगती है
  • कालीन को साफ करना बहुत मुश्किल होता है
  • कालीन की साफ-सफाई देख रेख अच्छे से करनी पड़ती है

How To Clean Carpet: घर के फर्श में बिछी हुई कालीन पूरे घर की शोभा बढ़ा देती है। यह घर के कमरों को नया लुक भी देती है। कालीन से जितना घर खूबसूरत लगता है उतनी ही मेहनत इसे साफ करने में लगती है। कालीन को साफ करना बहुत मुश्किल होता है। इसकी नियमित रूप से सफाई तो नहीं हो पाती है, लेकिन त्योहार या स्पेशल ऑकेजन में इसकी सफाई करना बेहद जरूरी होता है। इसकी साफ-सफाई देख रेख अच्छे से करनी पड़ती है। ज्यादातर लोग कालीन की सफाई करने के लिए इसे ड्राई क्लीन करवाते हैं, जो काफी महंगा पड़ जाता है। ऐसे में अगर आप इसकी सफाई घर में ही करना जान लें, तो आपके पैसे व समय दोनों की बचत होगी। आइए जानते हैं घर के कारपेट को साफ करने के आसान तरीकों के बारे में..

वैक्यूम क्लीनर से करें सफाई

वैक्यूम क्लीनर से कारपेट की सफाई करना सबसे आसान हो जाता है। अगर आपके घर में वैक्यूम क्लीनर है तो यह बहुत ही अच्छी बात है। वैक्यूम क्लीनर से आप अपनी महंगी कालीन को हर हफ्ते साफ कर सकते हैं और इसके लिए आपको कालीन जल्दी धोने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

Also Read- Fridge Cleaning Tips: फ्रिज की इन आसान तरीकों से करें सफाई, नहीं तो पनपने लगेंगे बैक्टीरिया

सॉफ्ट ब्रश से करें कालीन को साफ

इसके अलावा कालीन को घर में साफ करने के लिए कालीन को छत में ले जाएं या कहीं खुले जगह में लें जाएं। इसके लिए अच्छे डिटर्जन का घोल बनाकर पूरे कालीन में डालें और फिर सॉफ्ट ब्रश से कालीन को रगड़कर साफ करें। ध्यान रहें कालीन को सॉफ्ट ब्रश से साफ करना चाहिए। हार्ड ब्रश से कालीन खराब हो सकती है।

Also Read-  Home Cleaning Tips: घर की सफाई करना होगा अब बेहद आसान, अपनाएं ये ट्रिक, बड़े काम के हैं ये उपाय

जिद्दी दाग को करें सिरके व नींबू से साफ

यदि कालीन में कॉफी चाय या कोई तेल मसाले का दाग लगा है तो उसे निकालने के लिए नींबू या सफेद सिरके का इस्तेमाल करें। इसके लिए आपको पूरे कालीन में सिरका या नींबू डालने की जरूरत नहीं है, केवल उसी स्थान पर एक कपड़े से सिरका व नींबू से रगड़े जहां पर दाग लगा हुआ है।

कालीन को धोने के बाद न रगड़े

जब आप कालीन को धो लेते हैं तो इसे कभी भी निचोड़ने की कोशिश न करें। कालीन को निचोड़ने से कालीन जल्दी खराब हो जाएगी। इसे धोकर ऐसे ही तार में सुखाने के लिए डाल दीजिए। उसका पानी निखरता रहेगा और कालीन कड़ी धूप में अपने आप ही सूख जाएगी।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)

अगली खबर