Gardening Tips: बरसात में भी पौधों को रखना चाहते हैं हरा-भरा, तो इन तरीकों को आजमाएं

Gardening Tips: बारिश के मौसम में पौधें प्राकृतिक रूप से बढ़ते हैं, लेकिन फिर भी बारिश के मौसम में गार्डन को हरा-भरा रखने के लिए कुछ उपाय किए जा सकते हैं, जिससे पौधों की ग्रोथ अच्छी हो और उन्हें कीटों से बचाया जा सके। 

Gardening Tips
Garden cleaning Tips 
मुख्य बातें
  • बारिश के मौसम में पौधों पर करें कीटनाशक का छिड़काव
  • समय-समय पर पौधों की काट-छांट भी है जरूरी
  • पौधों की अच्छी ग्रोथ के लिए समय पर दें खकाद-पानी

Gardening Tips: बारिश के मौसम में न केवल इंसानों बल्कि पौधों को भी खास देखभाल की जरूरत होती है। दरअसल, वैसे तो बारिश के पानी से पौधे अच्छे होते हैं, साथ ही तेज हवा के साथ कई बार जड़ी-बूटियों और अन्य पौधों के बीज भी उड़कर गार्डन एरिया में आ जाते हैं, जिससे बारिश में इन बीजों से पौधे बन जाते हैं। ऐसे में गार्डन नए पौधों से गुलजार हो जाता है। हालांकि, इस मौसम में हवा के साथ कुछ ऐसे जीव व कीट भी आ जाते हैं, जो पौधों को खराब कर देते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स के बारे में, जिनसे आप बारिश के मौसम में भी अपने गार्डन को हरा-भरा रख सकते हैं। 

बारिश में गार्डन और पौधों की देखभाल से जुड़ी कुछ ज़रूरी बातें 

बारिश में गमलों को दें खाद

बारिश का मौसम शुरू होने से पहले ध्यान से पौधों के गले और सूखे हुए पत्तों को अलग कर दें। इसके बाद इसमें मिट्टी और गोबर के खाद की परत ऊपर तक भर दें। ध्यान रखे कि, गमले में ज्यादा पानी के जमाव की जगह न हो, क्योंकि पौधों में ज्यादा पानी के जमा होने से पौधे खराब हो सकते हैं। 

Also Read: Tips To Keep Tulsi Green तुलसी को रखना है हरा-भरा, इन टिप्स को अपनाने से कभी नहीं सूखेगा पौधा

पौधों पर छिड़के कीटनाशक

बारिश के मौसम में मक्खी-मच्छर के साथ-साथ अन्य कीटनाशक भी पौधों को खराब कर देते हैं। ऐसे में पौधों पर 10 दिन के अंतराल में कीटनाशक का छिड़काव करें। इसके लिए आप नीम के तेल का या पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे पौधों की कीटों से रक्षा होगी।

Also Read: Cleaning Tips  मकड़ी के जालों से परेशान, इन घरेलू उपायों से मकड़ी भूल जाएगी आपके घर का रास्ता


 
समय-समय पर करें पौधों की ट्रिमिंग

पौधों को सही से बढ़ाने के लिए और समय-समय पर उनकी ट्रिमिंग करनी बहुत जरूरी होती है। दरअसल, पौधों को बढ़ने के लिए उन्हें जगह मिलना बहुत जरूरी होती है। ऐसे में समय-समय पर पौधों की ट्रिमिंग करें, ताकि पौधों को बढ़ने के लिए जगह मिले। इसके लिए पुराने सड़े-गले पत्तों और फालतू की टहनियों को हटाया जा सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)

अगली खबर