Ramadan Roza Tips: रमजान में जरूर रखें खान पान का ध्यान, सेहरी और इफ्तार में ये चीजें करें शामिल

Ramadan Roza Tips: रमजान का महीना शुरु हो गया है। ऐसे में खान-पान मेंं विशेष ध्यान रखने की जरुरत है। कम खाने-पीने से बॉडी में पोषण तत्वों की कमी हो सकती है। सेहरी में अंडा आटे की रोटी या परांठा ताजे फल जूस का सेवन करें। रोजा खोलने के लिए खजूर का सेवन करें। तली हुई चीज़ों से परहेज करें।

Eat these things in Sehri and Iftar
सेहरी और इफ्तार में खाएं ये चीजें 
मुख्य बातें
  • रमजान में कम खाने-पीने से बॉडी में पोषण तत्वों की कमी हो सकती है
  • सेहरी में अंडा आटे की रोटी या परांठा ताजे फल जूस का सेवन करें
  • रोजा खोलने के लिए खजूर का सेवन करें

Ramadan Roza Tips: रमजान का पाक महीना शुरू हो चुका है। तपती और कड़क धूप में लोग खाने से ज्यादा लिक्विड पीने की इच्छा रखते है। और ऐसे में बॉडी में कमजोरी होने लगती है। ऐसे मौसम में रमजान का रोजा रखना काफी मुश्किल काम है। इस मौसम में शरीर को खास देखभाल की जरूरत होती है। रमजान में कुछ लोग बेहद खाते हैं तो कुछ खाने में आनाकानी करते है। रमजान में कम खाने-पीने से बॉडी में पोषण तत्वों की कमी हो सकती है। तो आइए जानते हैं कि सहरी और इफतार में किन चीजें को अपनी डाइट में शामिल करें ताकि बॉडी में पोषक तत्वों की कमी नहीं रहें और आप पूरे महीने सेहतमंद बने रहें।

पढ़ें- खूबसूरती निखारने में मददगार है ये उबटन, घर पर ऐसे करें तैयार

1) सहरी के बाद सूर्य डूबने तक खाना नही खाना होता यह सोचकर एकदम से अधिक भोजन न करें। आप सूर्यास्त से पहले कुछ हेल्दी फूड सहरी में शामिल करें। 
2) खान पान का ध्यान रखते हुए फिबरयुक्त डाइट लें। इससे आपका पेट देर तक भरा रहेगा। इसके लिए सेब, नाशपाती, बीन्स, साबुत अनाज, पॉपकॉर्न आदि खा सकते हैं।
3) सहरी के समय दाल दही जैसे तरल पदार्थ का सेवन करें। इसमें पोषण तत्व पाए जाते है। इसके अलावा कच्चा पनीर और दूध भी अपने खाने में शामिल करें। यह पोषणयुक्त भोजन है इससे पेट अधिक समय तक भरा भरा रहता है।
4) सहरी खाने से आधा घंटे पहले पानी पीएं और आधे घंटे बाद भी पानी पीएं। ताकि आपके शरीर में दिन भर पानी की कमी के कारण परेशानी न हो। आप दिन भर हाइड्रेट रहे।

इफ्तार में शामिल करें ये चीजें -

1) पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब को खजूर बेहद पसंद होता है इसलिए इफ्तार की शुरुआत खजूर से कीजिए। इस कारण ये प्रथा आज भी कायम है। वहीं, खजूर से शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है और आपको कमजोरी नहीं होती है।
2) रोजा इफ्तार में लिक्विड डाइट में जूस, नारियल पानी लें। इसके अलावा खाने में मसालेदार चीजों की बजाय हल्की, सुपाच्य सब्जियों को खाएं जो आसानी से पच जाएं और शरीर में पानी की कमी को पूरा करें। और खाना खाने के बाद टहलना ना भूलें।

अगली खबर