Clean Switches Tips: घर में लगे स्विच बोर्ड पड़ चुके हैं काले? ये तरीका अपनाकर फिर से चमकाएं

Clean The Switch Board: घर में लगे स्विच बोर्ड पर गंदगी और दाग धब्बे जम जाते हैं। यह देखने में काले लगते हैं, जो घर की शोभा को बिगड़ते हैं। इसे हटाने के लिए बताए गए उपायों को ट्राई किया जा सकता है।

Cleaning Tips
switch board cleaning  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • घर में लगे स्विच बोर्ड काले पड़ने पर घर की रौनक कम कर देते हैं
  • यह छोटी-छोटी चीजों के गंदे होने से पूरे घर की रौनक खराब हो जाती है
  • इसमें लगा कालापन जिद्दी हो जाता है कि इसे छुड़ाने में काफी मेहनत लगती है

How to Clean The Switch Board: घर की सफाई के लिए झाड़ू पोंछा तो नियमित रूप से लगता होगा, लेकिन घर में कुछ ऐसी चीजों में गंदगी जम जाती है जिसे हम नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं। जैसे कमरे और किचन में लगे स्विच बोर्ड। अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ घरों में स्विच बोर्ड गंदगी की वजह से एकदम काले पड़ जाते हैं, जो दिखने में काफी खराब लगते हैं। घर की भले जितनी सफाई कर ली जाएं, लेकिन यह छोटी-छोटी चीजों के गंदे होने से पूरे घर की रौनक खराब हो जाती है। खासकर किचन में लगे स्विच बोर्ड जल्दी गंदे होते हैं, क्योंकि किचन में बनने वाले खाने से उठते हुए धोएं की वजह से जल्दी गंदे हो जाते हैं। इसमें लगा कालापन और चिकनाई इतना ज्यादा जिद्दी हो जाता है कि इसे छुड़ाने में काफी मेहनत लगती है। ऐसे में कुछ आसान टिप्स को अपनाकर कमरे व किचन में लगे स्विच बोर्ड को आसानी से साफ किया जा सकता है। आइए जानते हैं इस आसान सी ट्रिक के बारे में...

पढ़ें- आईना हो गया है गंदा, घर में रखी इन चीजों से चुटकियों में करें साफ

बेकिंग सोडा और नींबू से करें साफ

बेकिंग सोडा के घर के किचन में आसानी से मिल जाता है। बेकिंग सोडा खाने में डाला जाता है, लेकिन अगर इससे स्विच बोर्ड की सफाई की जाएं तो यह स्विच बोर्ड के कालेपन को दूर करके स्विच बोर्ड की चमक वापस ला सकते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए पानी ने थोड़ा बेकिंग सोडा मिला लीजिए, उसमें नींबू का रस मिलाएं और सबको को अच्छे से मिलाकर टूथब्रश की मदद से स्विच बोर्ड को साफ करें। इससे सारा कालापन दूर हो जाएगा।

नेल पेंट रिमूवर 

महिलाओं के ब्यूटी किट में नेल पेंट रिमूवर आसानी से मिल जाएगा। नेल पेंट रिमूवर नेल पेंट हटाने के काम तो आता ही है इसके अलावा यह स्विच बोर्ड को भी पूरी तरीके से साफ कर देता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कॉटन में नेल पेंट रिमूवर लें और इससे स्विच बोर्ड को अच्छे से साफ करें। कुछ देर बाद स्विच बोर्ड चमक उठेंगे।

 टॉयलेट क्लीनर

बाजार में कई तरह के टॉयलेट क्लीनर मिल जाते हैं।  टॉयलेट क्लीनर की मदद से स्विच बोर्ड को साफ किया जा सकता है। इसके लिए इसे ब्रश पर लगाएं और फिर स्विच बोर्ड पर रगड़ें। दाग-धब्बे चले जायें तो साफ और सूखे सूती कपड़े से इसे पोंछ दें। आप चाहें तो स्विच बोर्ड साफ करने के लिए अन्य किसी टॉयलेट क्लीनर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।

अगली खबर