Recipe: बाजार के मसाला लस्सी से हो गए हैं बोर, तो घर पर बनाइए ये पुदीना मसाला लस्सी, ये है रेसिपी

How To Make Masala Lassi In Home: गर्मियों में लस्सी का अपना अलग क्रेज है। गर्मी में लस्सी सभी को पसंद होती है। लस्सी के कई स्वाद आपने चखे होंगे लेकिन पुदीना मसाला लस्सी का स्वाद सबसे अलग होता है। यह खाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होती हैं।

Masala Lassi Recipe
Masala Lassi  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • गर्मियों में लस्सी का अपना अलग ही क्रेज है
  • लस्सी शरीर के लिए फायदेमंद होती है और स्वाद में भी काफी टेस्टी होती हैं
  • लस्सी दो तरह की बनाई जा सकती है, मीठी लस्सी और नमकीन लस्सी

Masala Lassi Recipe: गर्मियों में शरीर में पानी की मात्रा को पूरा करने के लिए ज्यादा से ज्यादा पिए पदार्थों का सेवन करना चाहिए। पेय पदार्थ गर्मी के मौसम में शरीर को काफी फायदा पहुंचाते हैं और शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं। ऐसे में गर्मियों में लस्सी का अपना अलग ही क्रेज है। लस्सी शरीर के लिए फायदेमंद होती है और स्वाद में भी काफी टेस्टी होती हैं। लस्सी दो तरह की बनाई जा सकती है, मीठी लस्सी और नमकीन लस्सी। दोनों ही लस्सी का अपना अलग ही स्वाद है। यह सेहत के लिए भी फायदेमंद है।

लस्सी दही की बनती है। दही विटामिन डी और लैक्टिक एसिड से भरपूर होता है। जिसकी वजह से पाचन तंत्र भी मजबूत रहता है। शरीर को फिट बनाएं रखने के लिए विटामिन डी की खास तौर से जरूरत होती है और यह लस्सी में मिलता है। लस्सी पीने से शरीर में इम्युनिटी भी मजबूत होती हैं। बाजार की मसाले वाली लस्सी तो आपने कई बार पी होगी। लेकिन घर में बाजार जैसे लस्सी का स्वाद अभी तक नहीं मिला होगा। अगर आप घर पर बाजार से भी बेहतर पुदीना मसाला लस्सी का स्वाद लेना चाहते हैं तो इस आसान सी रेसिपी टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

Also Read- Cooking Tips: लाल मिर्च के बिना खाने को बनाना है तीखा, तो इन चीजों का करें इस्तेमाल

पुदीना खाने के स्वाद को दोगुना करता है और अगर लस्सी में पुदीना मिला दिया जाएं तो स्वाद चारगुना हो जाता है। गर्मियों में पुदीना शरीर को ठंडक पहुंचाता है। ऐसे में पुदीने की मसाला लस्सी पीने में भी स्वादिष्ट लगेगी और सेहत के लिए भी फायदेमंद होगी। पुदीना मसाला लस्सी आप खाने के बाद पी सकते हैं। 

बनाने की विधि

स्टेप- 1
इसे बनाने के लिए दही, ठंडा पानी, जीरा पाउडर, चाट मसाला, पिसी हुई काली मिर्च, नींबू, पुदीना की पत्तियां इन चीजों की जरूरत पड़ेगी।

Also Read- Monsoon Road Trip: बारिश के मौसम में इन जगहों पर बनाएं घूमने का प्लान, हरियाली और ताजगी जीत लेगी दिल

स्टेप-2
सबसे पहले 2 कप ठंडी दही को ब्लेंडर जार में डालें। 

स्टेप-3
अब इसमें आधा कप ठंडा पानी डालें। 

स्टेप-4
फिर थोड़ा जीरा पाउडर, 1 चम्मच चाट मसाला और आधा चम्मच पिसी हुई काली मिर्च डालें।

स्टेप-5
काली मिर्च से लस्सी चटपटी हो जाएगी। लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल न करें। 

स्टेप-6
अब पुदीना की 10-12 पत्तियों को अच्छे से धो लें। फिर इसे जार में डालें। साथ ही ऊपर से थोड़ा सा नींबू भी निचोड़ लें। 

स्टेप- 7
अब सभी चीजों को अच्छे से ब्लेंड कर लें। आपकी स्वादिष्ट पुदीना मसाला लस्सी तैयार हो जाएगी। इसे आप दोस्तों व परिवार के सदस्यों को सर्व कर सकते हैं।
 

अगली खबर