गर्मी में इस तरह दूध को करें स्टोर, लंबे वक्त तक नहीं होगा खराब

गर्मी में अक्सर दूध लंबे समय तक नहीं रख पाते हैं। जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती है, वैसे-वैसे दूध को अधिक देर तक रखना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आज हम बताएंगे कुछ ऐसे टिप्स जिसकी मदद से दूध स्टोर कर सकते हैं।

Preserve milk for long
Preserve milk for long 
मुख्य बातें
  • दूध में अलग-अलग आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं।
  • गर्मी में दूध अक्सर जल्दी खराब हो जाते हैं।
  • दूध को स्टोर करने से पहले फॉलो करें ये टिप्स

दूध में अलग-अलग आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं। राष्ट्रीय डेयरी परिषद के अनुसार, दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, पोटेशियम, फास्फोरस, विटामिन डी, विटामिन बी जैसे कई गुण पाए जाते हैं।  लेकिन गर्मी के मौसम में इसे अधिक देर तक रखना काफी मुश्किल है। यही वजह है कि लोग गर्मी में दूध का एक्सट्रा पैकेट नहीं रखते क्योंकि समय से पहले ही खराब हो जाता है। लेकिन कुछ तरीका है, जिसकी मदद से आप दूध को लंबे तक स्टोर कर के रख सकते हैं।

दूध को स्टोर करने से पहले फॉलो करें ये टिप्स

कंटेनर या बोतल का ढक्कन के साथ कवर करें- यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) के अनुसार, भोजन का सही तरीके से स्टोर करने से स्वाद और पोषक तत्वों को बरकरार रखते हुए खाद्य गुणवत्ता को बनाए रखने में मदद करता है। ऐसे में दूख के बोतल को ढक्कन से बंद करना न भूलें। अगर बोतल गलती से खुला हुआ है, वे रेफ्रिजरेटर में रखे अन्य पदार्थों की गंध को 
यदि बोतलें खुली छोड़ दी जाती हैं, तो वे रेफ्रिजरेटर में रखी अन्य खाद्य पदार्थों की मजबूत गंध को अवशोषित कर सकता हैं।  

फ्रिज के दरवाजे पर दूध की बोतलें न रखें- फ्रिज का दरवाजा अक्सर हम खोलते-बंद करते रहते हैं। ऐसे में तापमान में उतार-चढ़ाव होने की संभावना होती है। दूध के अलावा खराब होने वाले सामान को भी फ्रिज के दरवाजे के पास नहीं रखना चाहिए। क्योंकि फ्रिज का दरवाजा सबसे गर्म क्षेत्र होता है। दूध की बोतलों को हमेशा पीछे रखना चाहिए जहां तापमान समान्य हो, इससे दूध खराब नहीं होगा।

दूध को फ्रीज में रखें- अगर आपके पास रेफ्रिजरेटर में दूध की बहुत सी बोतलें हैं और आपको लगता है कि आप इसे इस वक्त इस्तेमाल नहीं करने वाले हैं। तो इसे आप फ्रीजर में रख दें। जमे हुए दूध का प्रयोग लंबे समय तक कर सकते हैं। फ्रीज में रखने से पहले बोतल पूरी फुल न करें, बल्कि उसमें से थोड़ा दूध निकाल दें। क्योंकि कई बार बोतल भरे रहने की वजह से यह फट भी सकता है।

तापमान के उतार-चढ़ाव से बचें- अगर आप लंबे समय तक दूध रखना चाहते हैं तो, ध्यान रहें कि उसका तापमान समान्य रहे। तापमान उतार-चढ़ाव होने की वजह से दूध फट सकता है। इसके साथ गर्म दूध फ्रीज में न रखें, इसके लिए थोड़ी देर इंतजार करें। जब दूध नॉर्मल हो जाए तो तब आप फ्रीज में रख सकते हैं। इसके अलावा,उतनी मात्रा में दूध डाले जितना आप इस्तेमाल करना चाहते हैं। दूध की बोतलों को 32 डिग्री और 39 डिग्री के बीच स्टोर करें। 

अगली खबर