वजन घटाने के लिए ऐसे करें चक्रफूल का सेवन, स्वाद बढ़ाने के साथ इन समस्याओं को करता है दूर

Weight Loss : शरीर के बढ़ते वजन को कम करने के लिए चक्रफूल का सेवन किया जा सकता है। चक्रफूल में पाए जाने वाले पोषक तत्वों के सेवन से शरीर की बढ़ती चर्बी कम होती है। साथ ही यह शरीर की अन्य समस्याएं दूर करने में प्रभावी हो सकता है।

Star Anise for Weight Loss
Benefits of Star Anise for Weight Loss  
मुख्य बातें
  • चक्रफूल से करें विटामिन सी की पूर्ति
  • बेली फैट कम करता चक्रफूल
  • शरीर को डिटॉक्सिफाई करता चक्रफूल

Star Anise for Weight Loss : भारतीय किचन में कई तरह से मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। चक्रफूल भी इन्हीं मसालों में से एक है। स्टार की तरह दिखने वाला चक्रफूल खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ शरीर की कई समस्याओं को दूर कर सकता है। इसमें कई तरह के गुण जैसे- एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल, विटामिंस, मिनरल्स इत्यादि पाए जाते हैं।

यह गुण सर्दी-खांसी जैसी परेशानी को दूर करने में प्रभावी हो सकता है। साथ ही यह शरीर की कई अन्य समस्याओं को दूर कर सकता है। वहीं, अगर आप अपने शरीर के बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो चक्रफूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। चक्रफूल के इस्तेमाल से वजन प्रभावी रूप से कम हो सकता है।

वजन घटाने के लिए करें चक्रफूल का इस्तेमाल

वजन घटाने के लिए कैसे करें चक्रफूल का सेवन
वजन घटाने के लिए चक्रफूल का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। इसका सेवन करने के लिए चक्रफूल को 1 गिलास पानी में रातभर भिगोने के लिए छोड़ दें। इसके बाद सुबह इस पानी को पिएं। इससे काफी लाभ मिलेगा। इसके अलावा आप अपने खाने में भी चक्रफूल या फिर चक्रफूल के पाउडर को मिक्स कर सकते हैं।

Also Read: घर पर बनाए चंदन के फेस पैक दूर करेंगे स्किन की कई समस्याए, जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल

विटामिन सी से है भरपूर
चक्रफूल विटामिन सी से भरपूर होता है। विटामिन सी एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट है। अगर आप विटामिन सी से भरपूर आहार का सेवन करते हैं, तो यह आपके शरीर का वजन घटाने में प्रभावी हो सकता है। ऐसे में चक्रफूल का पानी नियमित रूप से पीने से शरीर का वजन कम हो सकता है।

शरीर को करे डिटॉक्सिफाई

शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में चक्रफूल का सेवन किया जा सकता है। चक्रफूल से शरीर से दूषित पदार्थ बाहर निकलते हैं। साथ ही यह शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा फैट को भी कम कर सकता है। ऐसे में शरीर के बढ़ते वजन को कम करने के लिए के लिए बॉडी का डिटॉक्सिफाई होना बहुत ही जरूरी है। 

शरीर के बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए भी चक्रफूल प्रभावी हो सकती है। अगर आप अपने बेली फैट को तेजी से कम करना चाहते हैं, तो नियमित रूप से अपने आहार में चक्रफूल को शामिल करें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में
किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर