BPSC Sarkari Naukri: बिहार में हेड मास्टर के 40 हजार पदों पर भर्ती का सुनहरा मौका, यहां जानिए आवेदन प्रक्रिया

BPSC Head Teacher Recruitment 2022: बिहार में हेड टीचर पदों के लिए बंपर वैकेंसी निकली है। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया भी अब शुरू हो चुकी है। यहां जानिए कौन आवेदन कर सकता है और इसकी लास्ट डेट क्या है।

BPSC Head Master Teacher Recruitment
बिहार लोक सेवा आयोग में भर्ती शुरू 
मुख्य बातें
  • बिहार प्रधान शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया की 22 अप्रैल को लास्ट डेट।
  • बीपीएससी प्रधान शिक्षक भर्ती 2022 में भरे जाएंगे 40,506 पद।
  • आधिकारिक वेबसाइट  bpsc.bih.nic.in की मदद से कर सकेंगे आवेदन।

BPSC Head Master Sarkari Naukri: बीपीएससी (बिहार लोक सेवा आयाो) ने हेड टीचर के 40,000 से ज्यादा पदों पर वैकेंसी को लेकर नोटिस जारी किया है, आवेदन प्रक्रिया 28 मार्च से शुरू हो गई है। बीपीएससी हेड टीचर (बीपीएससी हेड टीचर भर्ती 2022) पदों के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन भेजे जा सकते हैं। बीपीएससी (बीपीएससी बिहार प्रधान शिक्षक भारती 2022) के प्रधान शिक्षक पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया की अंतिम तिथि 22 अप्रैल, 2022 है।

इस भर्ती अभियान (बीपीएससी प्रधान शिक्षक भर्ती 2022) के माध्यम से प्रधानाध्यापक के कुल 40,506 पद भरे जाएंगे। इनमें से 13,761 पद महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित किए गए हैं। सामान्य वर्ग के लिए 16,204 पद, ओबीसी के लिए 4,861 पद, ईडब्ल्यूएस के लिए 4,046 पद और एससी और एसटी वर्ग के लिए क्रमशः 6,477 और 418 पद हैं।

इस वेबसाइट से करें आवेदन:

इन पदों के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने और नोटिस देखने के लिए आपको इस वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाना होगा। बिहार प्रधान शिक्षक पदों के लिए आवेदन इस वेबसाइट onlinebpsc.bihar.gov.in से किए जा सकते हैं।

क्या है जरूरी शैक्षणिक योग्यता:
बिहार प्रधान शिक्षक पदों के लिए आवेदन करने के लिए जरूरी है कि उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई पूरी कर ली हो। उम्मीदवार के पास D.El.Ed, BT, B.Ed, BA B.Ed, B.Sc जैसी डिग्री भी होनी चाहिए। B.El.Ed विवरण देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिस देखें।

आयु सीमा: इन पदों के लिए अधिकतम आयु 60 वर्ष तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। वहीं, यह जरूरी है कि उम्मीदवार को कम से कम आठ साल का टीचिंग एक्सपीरियंस हो।

आवेदन शुल्क और वेतन:
बीपीएससी प्रधान शिक्षक पद पर चयनित होने पर उम्मीदवार को तीस हजार रुपये प्रतिमाह वेतन दिया जाएगा। अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए इन पदों पर आवेदन करने का शुल्क 750 रुपये है। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों, महिला उम्मीदवारों और पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उम्मीदवारों को 200 रुपये का शुल्क देना होगा।

अगली खबर