Astrology Tips: नए घर में करने जा रहे हैं प्रवेश तो सबसे पहले जान लें शुभ मुहूर्त, इस दिन में कभी ना करें गृह प्रवेश

Grah Pravesh Shubh Muhurat: घर का सपना हर किसी का होता है। व्यक्ति बड़ी मेहनत से घर बनाता है और घर में प्रवेश करने के लिए वे शुभ मुहूर्त का पता करता है। ऐसी मान्यता है कि घर में प्रवेश शुभ मुहूर्त में ही करना चाहिए।

vastu tips
शुभ मुहूर्त में करें गृह प्रवेश  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • हिंदू धर्म में गृह प्रवेश करने से पहले शुभ तिथि व समय के बारे में पता करके ही कार्य किया जाता है
  • ऐसी मान्यता है कि शुभ मुहूर्त में किया गया कार्य हमेशा फलदायी होता है
  • घर बनाने का सपना हर व्यक्ति का होता है। घर में प्रवेश करने से पहले व्यक्ति शुभ मुहूर्त का विशेष ख्याल रखता है

Grah Pravesh Shubh Muhurat Date: हिंदू धर्म में शुभ अशुभ दिन का विशेष महत्व होता है। व्यक्ति किसी भी मांगलिक कार्य से पहले शुभ मुहूर्त के बारे में पता करता है। हिंदू धर्म में कोई भी मांगलिक कार्य जैसे विवाह, मुंडन व गृह प्रवेश करने से पहले शुभ तिथि व समय के बारे में पता करके ही कार्य किया जाता है। ऐसी मान्यता है कि शुभ मुहूर्त में किया गया कार्य हमेशा फलदायी होता है। घर बनाने का सपना हर व्यक्ति का होता है। घर में प्रवेश करने से पहले व्यक्ति शुभ मुहूर्त का विशेष ख्याल रखता है। क्योंकि इसका प्रभाव घरवालों के स्वास्थ्य, धन और वैवाहिक जीवन पर भी पड़ता है। ऐसे में गृह प्रवेश शुभ मुहूर्त में ही करना चाहिए। अगर गलत तिथि या वार को गृह प्रवेश करते हैं तो तमाम तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आइए जानते हैं गृह प्रवेश किस तिथि और वार को करना शुभ माना जाता है।

Also Read- Sankashti Chaturthi: जानिए अगस्त माह में किस तारीख को पड़ रही है संकष्टी चतुर्थी

इन दिन न करें गृह प्रवेश

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सभी मांगलिक कार्य की तरह नए घर में प्रवेश के दौरान ग्रह, नक्षत्र, वार व तिथि का ध्यान जरूर देना चाहिए। ज्योतिष में रविवार, मंगलवार और शनिवार के दिन गृह प्रवेश के लिए शुभ नहीं माना जाता है। इसके साथ ही पूर्णिमा और अमावस्या तिथि को भी गृह प्रवेश वर्जित माना जाता है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार आषाढ़, सावन, भादो, पौष महीने में भी गृह प्रवेश नहीं करना चाहिए।

Also Read- Surya Gochar 2022: कब है सूर्य सिंह संक्रांति? जानिए इस दिन क्यों खाते हैं घी, क्या है महत्व

इन दिनों में करें गृह प्रवेश

गृह प्रवेश करने के लिए ज्योतिष के अनुसार फाल्गुन, वैशाख व ज्येष्ठ का महीना सबसे ज्यादा शुभ माना जाता है। इसके अलावा नए घर में प्रवेश के लिए आप शुक्ल पक्ष की द्वितीय,  तृतीय, पंचमी, सप्तमी, दशमी, एकादशी, द्वादशी और त्रयोदशी तिथियां का चुनाव करना सबसे बेहतर होता है। इस दिन गृह प्रवेश करने से हर कार्य शुभ होता है।व्यक्ति के जीवन में बरकत होती है।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर