Vastu Astrology: घर में दिखे उल्टी चप्पल तो तुरंत करें सीधी, वरना हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

Vastu Shastra: चप्पल या जूते उल्टे नहीं रखने चाहिए। मान्यता है कि घर में उल्टे चप्पल या जूते होने से घर पर दुख आता है व झगड़े होते हैं। इसके साथ ही मां लक्ष्मी का वास भी उस घर पर नहीं होता है। इसलिए चप्पल उतारते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें।

Vastu Tips
Vastu Tips For Home  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • घर में उल्टी चप्पल या जूता होने पर उन्हें तुरंत सीधा कर देना चाहिए
  • मान्यता है कि घर में उल्टी चप्पल होने पर लक्ष्मी माता का आगमन नहीं होता है
  • इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है

Vastu Tips For Home: घर पर भी हमें बड़े बूढ़े हमेशा उल्टी चप्पल रखने के लिए टोकते जरूर हैं। हम बड़े बुजुर्गों के टोकने पर तुरंत चप्पल सीधी कर देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर में उल्टी चप्पल होने के पीछे क्या कारण हो सकता हैं? दरअसल हमारा समाज कई प्रकार के शुभ अशुभ चीजों को मानता है। उनमें से एक है चप्पल जूतों का उल्टा रखना। मान्यता है कि घर में उल्टी चप्पल या उल्टे जूते होने पर उन्हें तुरंत सीधा कर देना चाहिए, क्योंकि इससे घर पर लड़ाई हो सकती है और मां लक्ष्मी भी रूठ जाती हैं। इसलिए बड़े बुजुर्ग कहते हैं कि उल्टी चप्पल को तुरंत सीधा कर देना चाहिए, इसके पीछे कोई वैज्ञानिक तथ्य नहीं है।

ये भी पढ़ें: दरवाजे पर ये निशान लगवा लिया तो दौड़ी चली आएंगी लक्ष्मी जी, देखें सुख शांति पाने के वास्तु टिप्स

अक्सर हमने देखा है चप्पल उल्टी होने के बाद हमें उसे सीधा करने को कहा जाता है। पुरानी सभ्यता के अनुसार यह माना जाता है कि यदि आप चप्पल तथा जूते उल्टे रखते हैं या जल्दबाजी में वह उल्टे हो जाते हैं तो घर में लक्ष्मी माता का आगमन नहीं होता है और घर में दरिद्रता और गरीबी आती है। इसके अलावा घर में बीमारी, दुख आदि चीजें आने लगती हैं। इसलिए चप्पल तथा जूता निकालने के बाद यदि वह गलती से उल्टा हो जाता है तो तुरंत उसे सीधा करें।

आती है नकारात्मक ऊर्जा

मान्यता है कि घर के आगे या घर में उल्टा चप्पल और जूता रखने से घर में झगड़ा हो सकता है। बड़े बुजुर्ग कहते हैं कि चप्पल और जूतों को कभी भी उल्टा ना रखें इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है। 

रहता है शनि का प्रकोप

माना जाता है कि घर में उल्टे जूता चप्पल रखने से तनाव का माहौल रहता है। साथ ही उल्टे चप्पल और जूते रखने से शनि का प्रकोप रहता है, क्योंकि शनिदेव को पैरों का कारक माना गया है।

ये भी पढ़ें: बेडरूम में भूलकर भी न लगाएं ये पांच तस्वीरें, बिगड़ सकते हैं पति-पत्नी के रिश्ते

सोच पर पड़ता है बुरा असर

यह भी मान्यता है कि घर के दरवाजे पर भूलकर भी जूते-चप्पल उल्टे नहीं रखने चाहिए। इससे घर के सदस्यों की सोच पर बुरा असर पड़ने की मान्यता है। वास्तु के मुताबिक जूते-चप्पल उल्टे होने से घर की सकारात्मकता दूर चली जाती है। इससे परिवार की सुख-शांति में काफी बाधा आती है।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।) 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर