WhatsApp को मिली बड़ी कामयाबी, हासिल किया यह मुकाम

WhatsApp Download: व्हाट्सएप की प्रसिद्धी तेजी से दुनियाभर में बढ़ रही है। दक्षिण कोरिया व्हाट्सएप का उभरता हुआ बाजार है, जहां पिछले साल एप की डाउनलोडिंग 56 फीसदी बढ़ी है।

whatsapp download
Whatsapp Download: व्हाट्सएप को मिला नया मुकाम  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली: व्हाट्सएप दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला इंस्टैंट मैसेजिंग एप है। इस एप को एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म के लिए 5 अरब से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। फेसबुक अधिकृत इस मैसेजिंग एप को एंड्रॉयड के अतिरिक्त आईओएस प्लेटफॉर्म पर भी डाउनलोड किया गया है। 5 अरब से ज्यादा बार डाउनलोड होने वाला यह दूसरा नॉन गूगल एप बन गया है। 

एंड्रॉयड पुलिस की रिपोर्ट के मुताबिक प्ले स्टोर में मौजूद ये डेटा सिर्फ प्ले स्टोर से डाउनलोड किए गए एप का ही नहीं है। यानी इस संख्या में सैमसंग और अन्य स्मार्टफोन में प्री इंस्टॉल किए गए एप की गिनती भी शामिल है। ध्यान दें कि कई स्मार्टफोन में व्हाट्सएप प्री इंस्टॉल एप के रूप में आता है। स्टेटिस्टा के अनुसार, व्हाट्सएप दुनियाभर में सबसे अधिक लोकप्रिय इंस्टैंट मैसेजिंग एप है। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक व्हाट्सएप पर 1.6 अरब मंथली एक्टिव यूजर्स हैं, ये डेटा साल 2019 का है। व्हाट्सएप के बाद फेसबुक मैसेंजर और वीचैट का नंबर आता है, जिनके एक्टिव यूजर्स की संख्या क्रमशः 1.3 अरब और 1.1 अरब है। फेसबुक और यूट्यूब के बाद व्हाट्सएप दुनिया का तीसरा सबसे ज्यादा लोकप्रिय एप है। 

गूगल प्ले स्टोर के मुताबिक दक्षिण कोरिया में व्हाट्सएप का तेजी से विस्तार हो रहा है। यहां साल 2019 में व्हाट्सएप डाउनलोडिंग में 56 फीसदी का इजाफा हुआ है। वहीं भारत में भी इस एप का बड़ी संख्या में लोग इस्तेमाल करते हैं। नव वर्ष की पूर्वसंध्या को व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर 100 अरब से ज्यादा मैसेज भेजे गए, जिसमें भारतीयों द्वारा 20 अरब मैसेज भेजे गए हैं, जो कुल भेजे गए मैसेज का 20 फीसदी हिस्सा है। इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि भारत व्हाट्सएप का कितना बड़ा बाजार है।

अगली खबर