ब्रिटेनः महारानी एलिजाबेथ अपने पीछे छोड़ गईं कितनी संपत्ति और कैसे होगा बंटवारा?

अमेरिकी पत्रिका 'फोर्ब्स' के साल 2021 के अनुमान के अनुसार, रानी की निजी संपत्ति निवेश, कला, जवाहरात और अचल संपत्ति से 500 मिलियन डॉलर (50 करोड़ यूएस डॉलर) के आस-पास है। 

Queen Elizabeth II, Britain, UK, World News
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।  |  तस्वीर साभार: AP, File Image
मुख्य बातें
  • महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा अंतिम संस्कार
  • पार्थिव शरीर चार दिन तक वेस्टमिंस्टर हॉल में रखा जाएगा, जनता करेगी अंतिम दर्शन
  • स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में हुआ निधन, 96 साल की थीं, 70 साल तक किया शासन

विश्व की सबसे अमीर औरतों में गिनी जाने वालीं महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) की संपत्ति की जानकारी अब तक गोपनीय रही है। ऐसे में उनकी आखिरी वसीयत और वसीयतनामा से यह साफ हो पाएगा कि स्कॉटलैंड में उनके निधन के बाद उनकी संपत्ति कैसे बंटेगी। 

दिवंगत एलिजाबेथ के पास 2017 में अनुमानित ब्रिटिश राजशाही की 88 अरब डॉलर की संपत्ति थी। यह जानकारी ब्रांड वैल्यूएशन कंसल्टेंसी फर्म ब्रांड फाइनेंस ने दी थी। अमेरिकी पत्रिका 'फोर्ब्स' के साल 2021 के अनुमान के अनुसार, रानी की निजी संपत्ति निवेश, कला, जवाहरात और अचल संपत्ति से 500 मिलियन डॉलर (50 करोड़ यूएस डॉलर) के आस-पास है। 

Queen Elizabeth II, UK, World News

'द गार्जियन' ने पिछले साल रिपोर्ट दी थी कि रानी ने 1970 के दशक में ब्रिटिश सरकार की पैरवी की ताकि जनता से अपनी निजी संपत्ति को छुपाने के लिए एक मसौदा कानून में बदलाव किया जा सके, यह दावा करना शर्मनाक होगा। इस बीच, बकिंघम पैलेस के एक प्रवक्ता ने बीबीसी को बताया कि कोई भी दावा कि संप्रभु ने कानून को अवरुद्ध कर दिया था, गलत है।

‘द संडे टाइम्स रिच लिस्ट’ ने 2015 में दिवंगत महारानी की संपत्ति की गणना 34 करोड़ पाउंड की थी, जिसमें धन का प्रमुख स्रोत डची ऑफ लैंकेस्टर था। यह ब्रिटिश शासक की निजी संपत्ति है, जो विशुद्ध रूप से उन्हें आय का एक स्रोत उपलब्ध कराने के लिए है।

वैसे, रानी की असली संपत्ति का खुलासा कभी नहीं किया गया। ऐतिहासिक रूप से शाही परिवार के अन्य सदस्यों के साथ महारानी की वसीयत गोपनीय रखी गई है। (एजेंसी इनपुट्स के साथ)

अगली खबर