Pakistan Plane crash: पाकिस्तान में विमान के मलबे से मिली इतने करोड़ की नकदी, अब होगी जांच

दुनिया
लव रघुवंशी
Updated May 29, 2020 | 08:19 IST

Pakistan Plane crash: पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन के दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान के मलबे से 30 मिलियन (3 करोड़) की नकदी पाई गई है। मलबे में दो बैग से ये राशि बरामद की गई है। अब इसकी जांच की जाएगी।

Pakistan Plane crash
विमान के मलबे से मिली नकदी 
मुख्य बातें
  • लाहौर से कराची जा रहा विमान 22 मई को दुर्घटनाग्रस्त हो गया
  • इस हादसे में 97 लोगों की मौत हो गई, 2 चमत्कारिक ढंग से बच गए
  • विमान एयरपोर्ट के पास एक आवासीय इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया

नई दिल्ली: हाल ही में दुर्घटनाग्रस्त हुए पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) के विमान के मलबे में लगभग 30 मिलियन की नकदी पाई गई है। लाहौर से कराची जा रहा एयरबस ए320 विमान पिछले शुक्रवार को जिन्ना अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के निकट एक आवासीय इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस हादसे में 97 लोग मारे गए थे, जिसमें 9 बच्चे भी शामिल थे। हालांकि 2 लोग इसमें चमत्कारिक ढंग से बच गए।

एक अधिकारी ने कहा कि जांचकर्ताओं और बचाव अधिकारियों को विमान के मलबे से विभिन्न देशों की लगभग 30 मिलियन मूल्य की मुद्राएं मिली हैं। उन्होंने कहा, 'इस बात की जांच का आदेश दिया गया है कि हवाई अड्डे की सुरक्षा और सामान के स्कैनर के माध्यम से इतनी बड़ी मात्रा में नकदी कैसे निकाली गई।' मलबे में दो बैग से राशि बरामद की गई। शवों और उनके सामान की पहचान की प्रक्रिया चल रही है। इन्हें उनके परिवारों और रिश्तेदारों को सौंपा जाएगा। 

वॉइस रिकॉर्डर ढूंढ निकाला

इसके अलावा मलबे से विदेशी विशेषज्ञों के एक दल ने कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर खोज निकाला है। विदेशी विशेषज्ञों के 11 सदस्यीय दल ने गुरुवार को घटनास्थल का दौरा किया और कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर खोज निकाला जो जांच में एक महत्वपूर्ण साक्ष्य होगा। इस दल में एयरबस कंपनी के प्रतिनिधि भी शामिल थे। कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर ऐसा उपकरण होता है जो पायलट के हेडसेट के माइक्रोफोन तथा ईयरफोन के ऑडियो संकेतों को रिकॉर्ड करता है और उन्हें सुरक्षित रखता है। यह हादसों की जांच में मददगार होता है। 

संसद में पेश की जाएगी जांच रिपोर्ट

पाकिस्तान के उड्डयन मंत्री गुलाम सरवर खान ने बताया कि हादसे पर प्रारंभिक जांच रिपोर्ट 22 जून को संसद के समक्ष पेश की जाएगी। उन्होंने कहा कि जांच स्वतंत्र एवं निष्पक्ष ढंग से होगी और कुछ भी गोपनीय नहीं रखा जाएगा। जो भी दोषी पाया जाएगा उसे जवाबदेह ठहराया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन हादसों की जांच रिपोर्टों को सार्वजनिक नहीं किया गया था और सरकार द्वारा उन सभी रिपोर्टों को संसद में पेश करके जारी करने का निर्णय लिया गया है।बृहस्पतिवार को एक अधिकारी ने बताया कि 47 शवों की पहचान कर ली गई है और अब तक 43 शवों को अंतिम संस्कार के लिए परिवार वालों को सौंप दिया गया है।

अगली खबर