तो क्‍या भारत आएंगे पाकिस्‍तान के पीएम इमरान खान?

Pakistan news: एससीओ शिखर सम्‍मेलन की मेजबानी इस बार भारत कर रहा है, जिसमें इसके सदस्‍य देशों के राष्‍ट्र प्रमुख हिस्‍सा लेंगे। भारत के साथ-साथ पाकिस्‍तान भी इसका सदस्‍य है।

Pakistan PM Imran Khan may visit India for SCO summit says reports
इमरान खान के भारत दौरे की अटकलें लगाई जा रही हैं  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

नई दिल्‍ली : भारत और पाकिस्‍तान में तनाव के बीच पाक पीएम इमरान खान भारत का दौरा कर सकते हैं। भारत इस बार शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्‍मेलन की मेजबानी कर रहा है, जिसमें चीन और रूस सहित इसके आठ सदस्‍य देशों के नेता इसमें शिरकत करेंगे। भारत और पाकिस्‍तान पूर्ण सदस्‍य के रूप में एससीओ से साल 2017 में जुड़े थे।

चूंकि एससीओ शिखर सम्‍मेलन में सभी देशों की सरकारों के प्रमुखों को शिरकत करना है, ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि पाकिस्‍तान के प्रधामनंत्री इमरान खान इस सम्‍मेलन में शामिल होने के लिए भारत का दौरा कर सकते हैं। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में भारतीय अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि इसमें शामिल होने के लिए पाकिस्‍तान के पीएम को प्रोटोकॉल के तहत औपचारिक न्‍यौता भेजा जाएगा।

हालांकि इमरान खान इस सम्‍मेलन में शामिल होंगे या नहीं, इस बारे में फिलहाल स्थिति स्‍पष्‍ट नहीं है। यह पाकिस्‍तान पर निर्भर होगा कि उसके प्रधानमंत्री या उनका कोई प्रतिनिधि इस सम्‍मेलन में शामिल होता है या नहीं। एससीओ के सदस्‍य देशों में भारत, पाकिस्‍तान, चीन, रूस के अतिरिक्‍त कजाकिस्‍तान, किर्गिस्‍तान, ताजिकिस्‍तान और उज्‍बेकिस्‍तान शामिल हैं।

एससीओ शिखर सम्‍मेलन के भारत में आयोजन की घोषणा सोमवार को इस संगठन के महासचिव व्‍लादिमीर नोरोव ने की थी। भारत एससीओ शिखर सम्‍मेलन का पहली बार आयोजन करने जा रहा है। शंघाई सहयोग संगठन के देशों के प्रमुखों का शिखर सम्‍मेलन यहां इस साल के आखिर में होने वाला है। हालांकि इसमें अभी वक्‍त है, लेकिन कयास अभी से लगाए जा रहे हैं कि क्‍या पाक पीएम इसमें शिरकत करने के लिए भारत का दौरा करेंगे?

अगली खबर