Russia-Ukraine War:बाइडन ने पुतिन को बताया 'कसाई', कहा-NATO की सीमा में एक इंच दाखिल होने के बारे में सोचें भी नहीं'

US President Joe Biden warned Putin:यूक्रेन पर रूस के हमले को लेकर पोलैंड में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि नाटो एकजुट हैं, उसे तोड़ा नहीं जा सकता है।

US President Joe Biden warned Putin
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने रूस को दी कड़ी चेतावनी  

नई दिल्ली: अमेरिका  के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पोलैंड (Poland) की राजधानी वारसॉ (Warsaw) से दुनिया को संबोधित किया, उन्होंने अपने भाषण की शुरुआत पोलैंड में जन्मे पोप जॉन पॉल द्वितीय के 1979 में सोवियत संघ को दिए संदेश के साथ की उन्होंने कहा, 'डरिए मत' बाइडेन ने कहा, 'हम स्वतंत्रता की महान लड़ाई लड़ रहे हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने पोलैंड में दिए भाषण के दौरान पुतिन को चेतावनी देते हुए कहा, 'नाटो की सीमा में एक इंच दाखिल होने के बारे में सोचें भी नहीं।'बाइडन ने यूरोप से रूसी आक्रामकता के खिलाफ मुकाबले के लिए अपने खुद को तैयार करने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा, 'अब लोकतंत्र और स्वतंत्रता के लिए हो रहे संघर्ष में यूक्रेन और उसके लोग अपने राष्ट्र को बचाने के लिए अग्रिम पंक्ति में हैं. लोगों का प्रतिरोध एक लंबे युद्ध को दिखाता है. ये सभी स्वतंत्र लोगों को एकजुट करता है।'यूरोप में अपने दौरे के अंतिम दिन अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने शनिवार को पोलैंड को आश्वस्त किया कि अमेरिका रूस के किसी भी हमले से उसका बचाव करेगा। साथ ही, उन्होंने स्वीकार किया कि नाटो सहयोगी ने पड़ोस के यूक्रेन में युद्ध के कारण शरणार्थी संकट का बोझ उठाया है।

वहीं बाइडन ने पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा से कहा, 'आपके देश की स्वतंत्रता को लेकर हमारी प्रतिबद्धता है।' वारसॉ में राष्ट्रपति भवन में दोनों नेताओं ने यूक्रेन पर रूसी आक्रमण को समाप्त करने से जुड़े मुद्दों और साझा लक्ष्यों पर बात की। डूडा ने कहा, 'समय बहुत कठिन है, मगर आज पोलैंड-अमेरिका के संबंध प्रगाढ़ हो रहे हैं।''

बाइडेन ने पुतिन को बताया 'कसाई'

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मास्को के कीव पर लगातार आक्रमण के कारण अपने रूस के समकक्ष को फिर से 'युद्ध अपराधी' बताते हुए 'कसाई' कहा है। बाइडन ने पोलैंड-यूक्रेन सीमा के करीब स्थित रेजजो में पोलैंड के राष्ट्रपति अंड्रेज डूडा के साथ यूक्रेन के लिए मानवीय प्रयासों पर एक संयुक्त ब्रीफिंग के दौरान यह टिप्पणी की।

Russia Ukraine war : रूस की मदद की तो चीन को भुगतने होंगे गंभीर नतीजे, बाइडेन की खुली चेतावनी 

बाइडन ने अपने भाषण में कहा, "सबसे जरूरी बात जो हम शुरू से कर सकते हैं, वह है लोकतंत्र को अपने विरोध में एकजुट रखना और तबाही को कम करने की कोशिश करना। एक ऐसे व्यक्ति के बारे में, जो स्पष्ट रूप से, मुझे लगता है कि एक युद्ध अपराधी है।"बाइडन ने पहली बार 16 मार्च को पुतिन को 'युद्ध अपराधी' कहा था, जिसकी रूस ने निंदा की थी।विदेश विभाग ने बुधवार को औपचारिक मूल्यांकन किया कि रूसी सेना ने यूक्रेन में युद्ध अपराध किए हैं।

रूस के हमले के बाद से यूक्रेन से 37 लाख लोग पलायन कर चुके हैं

रूस के हमले के बाद से यूक्रेन से 37 लाख लोग पलायन कर चुके हैं और इनमें से 20 लाख लोगों ने पोलैंड में शरण ली है। इस सप्ताह की शुरुआत में अमेरिका ने घोषणा की थी कि वह यूक्रेन के एक लाख शरणार्थियों को शरण देगा। बाइडन ने डूडा से कहा कि वह समझते हैं कि पोलैंड 'एक बड़ी जिम्मेदारी संभाल रहा है, लेकिन यह सब नाटो की जिम्मेदारी होनी चाहिए।' बाइडन ने उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन के 'सामूहिक रक्षा' समझौते को 'पवित्र प्रतिबद्धता' करार दिया और कहा कि पश्चिमी देशों के सैन्य गठबंधन की एकता अत्यंत महत्वपूर्ण है। बाइडन ने रूसी राष्ट्रपति के बारे में कहा, 'मुझे विश्वास है कि व्लादिमीर पुतिन नाटो में मतभेद का इंतजार कर रहे थे। लेकिन, वह ऐसा नहीं कर पाए। हम सब एकजुट हैं।'

अगली खबर