डोनाल्ड ट्रंप के घर FBI रेड, टीम ने तोड़ी तिजोरीः देखें- अंदर से कैसी दिखती है पूर्व US राष्ट्रपति की Mar-a-Lago प्रॉपर्टी

दुनिया
अभिषेक गुप्ता
अभिषेक गुप्ता | Principal Correspondent
Updated Aug 09, 2022 | 07:52 IST

FBI raid at Donald Trump Mar-a-Lago Property: पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति की ओर से इस बाबत कहा गया- ऐसा पहले कभी किसी प्रेसिडेंट रहे व्यक्ति के साथ नहीं हुआ है। सरकार और उससे जुड़ी एजेंसियों के साथ काम और सहयोग करने के बाद भी इस तरह की छापेमारी मेरे पर जरूरी और सही नहीं थी।

Donald Trump, America, USA,
फ्लोरिडा में अपने Mar-a-Lago एस्टेट में एक वीडियो टेलीकॉन्फ्रेंस के दौरान डोनाल्ड ट्रंप।  |  तस्वीर साभार: AP, File Image
मुख्य बातें
  • ट्रंप के मुताबिक, रेड डालने वाली टीम ने उनका लॉकर तक तोड़ दिया
  • बोले- ये सरासर गलत और गैरजरूरी, ऐसा पहले कभी USA में न हुआ
  • मैं महान अमेरिकी लोगों के लिए अपनी लड़ाई को जारी रखूंगा!- डोनाल्ड

FBI raid at Donald Trump Mar-a-Lago Property: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (एफबीआई) ने मंगलवार (नौ अगस्त, 2022) को शिकंजा कसा। ट्रंप ने एक सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए पुष्टि की कि उनकी मार-ए-लागो (Mar-a-Lago) संपत्ति पर एजेंसी ने रेड डाली है। उनका यह भी दावा है कि इस छापेमारी के दौरान तलाशी के लिए उनका सेफ (तिजोरी) तक तोड़ दिया गया।

उन्होंने बताया था, "फ्लोरिडा शहर के पाल्म बीच पर मेरे खूबसूरत घर मार-ए-लागो पर फिलहाल एफबीआई एजेंटों के एक बड़े समूह की ओर से घेराबंदी, छापेमारी और कब्जा कर लिया गया।" यह है ट्रंप की ओर से जारी किया बयान, पढ़ें:

donald trump, fbi, usa

आठ अगस्त, 2022 को जारी किए बयान में ट्रंप की ओर से कहा गया- यह हमारे मुल्क के लिए संकट का समय है। ऐसा पहले कभी किसी राष्ट्रपति रहे व्यक्ति के साथ नहीं हुआ है। सरकार और उससे जुड़ी एजेंसियों के साथ काम और सहयोग करने के बाद भी इस तरह की छापेमारी मेरे पर जरूरी और सही नहीं थी। आखिरकार इसमें और वॉटरगेट में क्या अंतर रहा गया? हालांकि, मैं महान अमेरिकी लोगों के लिए अपनी लड़ाई को जारी रखूंगा!

Mar-a-Lago, Donald Trump, USA

मार-ए-लागो क्लब में स्पा, स्पोर्ट्स और रीक्रिएशन के लिए जगह, गेस्ट सूट्स, रियल एस्टेट, बूटीक, लग्जरी ट्रांसपोर्टेशन और दि बीच क्लब सरीखी अमेनिटीज़ (मिलने वाली सुविधाएं) हैं।

Mar-a-Lago, Donald Trump, USA

यह एस्टेट आधिकारिक तौर पर जनवरी, 1927 में खुला था। चार साल का समय इसके निर्माण में लगा था। यह दुनिया के सबसे खूबसूरत और एक्लूसिव प्राइवेट क्लब्स में से एक है और ट्रंप के संस्थान (Trump Organization) ने इसे रीस्टोर कराने के लिए मोटा निवेश किया था।  

Mar-a-Lago, Donald Trump, USA

क्लब में कमाल का स्विमिंग पूल, अवॉर्ड विनिंग ब्यूटी सलून, विश्व स्तरीय स्पा, फाइव रेड क्ले चैंपियनशिप टेनिस कोर्ड और क्रोक्वेट कोर्ट भी है। यही नहीं, प्रॉपर्टी में दो रिटेल आउटलेट भी हैं, जिनमें एक टेनिस प्रो शॉप और बूटीक है।

Mar-a-Lago, Donald Trump, USA

डोनाल्ड जॉन ट्रंप ने इसे 1985 में खरीदा था, जहां साल 1995 में उन्होंने दि मार-ए-लागो क्लब बनवाया था। प्रॉपर्टी में नया डोनाल्ड जे.ट्रंप ग्रांड बॉलरूम भी है, जो कि बनकर 2005 में पूरा हुआ था। यह 20 हजार स्क्वायर फुट में फैला है।

Mar-a-Lago, Donald Trump, USA

प्रॉपर्टी के बीच क्लब में आठ आलीशान सीसाइड कबाना ( 100’ बाय 50’) पूल हैं, जो कि पीली धारीदार छतरियों से घिरे हुए हैं। एक वर्लपूल (Whirlpool) और बीचफ्रंट बिस्ट्रो भी है। 

Mar-a-Lago, Donald Trump, USA

(सभी तस्वीरेंः www.maralagoclub.com) 

अगली खबर