India's banana: अब कनाडा के लोग भी खायेंगे भारत का केला और बेबी कॉर्न

बिजनेस
आईएएनएस
Updated Apr 09, 2022 | 19:17 IST

कनाडा ने कहा है कि वह इस माह से ही भारत के ताजा बेबीकॉर्न का आयात शुरू कर सकता है। ताजा केलों के निर्यात को भी तत्काल प्रभाव से अनुमति दे दी गयी है।

India's baby corn
अब कनाडा के लोग भी खायेंगे भारत का केला और बेबी कॉर्न 

नयी दिल्ली: भारत के केले और बेबी कॉर्न को कनाडा निर्यात किये जाने का रास्ता साफ हो गया है, जिससे अब वह वहां के लोग भी इसका स्वाद ले पायेंगे।एक अधिकारी ने शनिवार को बताया कि कनाडा के उच्चायुक्त कैमरन मैके और कृषि मंत्रालय के सचिव मनोज आहूजा के बीच गत सात अप्रैल को इस मामले को लेकर बैठक हुई, जहां भारतीय केले और बेबीकॉर्न के निर्यात को मंजूरी दी गयी।

कनाडा की सरकार और भारत का राष्ट्रीय वनस्पति संरक्षण संगठन इस संबंध में काफी पहले से बातचीत कर रहे थे।एक अधिकारी ने कहा कि कनाडा सरकार के इस निर्णय से भारतीय किसानों को बहुत लाभ हो सकता है और इससे निर्यात आय भी बढ़ेगी।

भारत केले का सबसे बड़ा उत्पादक है और वैश्विक स्तर पर केले के उत्पादन का चौथाई हिस्सा भारत में भी होता है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक वित्त वर्ष 2021-22 में फलों और सब्जियों का निर्यात 12 प्रतिशत बढ़कर 1,646 मिलियन डॉलर हो गया जबकि वित्त वर्ष 2020-21 में यह आंकड़ा 1,492 मिलियन डॉलर रहा था।


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर