Ranji Trophy semi-final: मुकेश कुमार के सामने कर्नाटक का सरेंडर, बंगाल 14वीं बार फाइनल में पहुंचा

Bengal beat Karnataka: मुकेश कुमार के सामने कर्नाटक के बल्‍लेबाजों ने सरेंडर कर दिया। बंगाल टीम ने रणजी ट्रॉफी फाइनल में 14वीं बार प्रवेश किया। फाइनल में बंगाल का सामना गुजरात-सौराष्‍ट्र के विजेता से होगा।

bengal ranji team
बंगाल रणजी टीम 
मुख्य बातें
  • बंगाल ने 14वीं बार रणजी ट्रॉफी के फाइनल में प्रवेश किया
  • मुकेश कुमार ने कर्नाटक की दूसरी पारी में 6 विकेट चटकाए
  • मैच में शतक लगाने वाले अनुस्‍तुप मजुमदार को मैन ऑफ द मैच चुना गया

कोलकाता: मुकेश कुमार (6 विकेट) की घातक गेंदबाजी की बदौलत बंगाल ने मंगलवार को रणजी ट्रॉफी सेमीफाइनल में कर्नाटक को 174 रन के विशाल अंतर से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया। अब फाइनल में बंगाल का सामना सौराष्‍ट्र और गुजरात के बीच मैच विजेता से होगा। बंगाल ने कोलकाता के ईडन गार्डन्‍स पर पहले बल्‍लेबाजी की और पहली व दूसरी पारी में क्रमश: 312 व 161 रन बनाए। जवाब में कर्नाटक की दोनों पारियां क्रमश: 122 और 177 रन पर ढेर हुई। बंगाल ने 14वीं बार रणजी ट्रॉफी के फाइनल में प्रवेश किया। 2006-07 के बाद बंगाल की टीम पहली बार रणजी ट्रॉफी फाइनल में पहुंची है।

मुकेश ने किया पस्‍त

कर्नाटक ने चौथे दिन अपनी पारी 98/3 के स्‍कोर से आगे बढ़ाई। मनीष पांडे (12) अपने कल के स्‍कोर में सिर्फ दो रन का इजाफा कर सके और मुकेश कुमार की गेंद पर विकेटकीपर गोस्‍वामी को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद मुकेश ने कृष्‍णमूर्ति सिद्धार्थ को खाता भी नहीं खोलने दिया और ईस्‍वरन के हाथों कैच आउट कराकर कर्नाटक को पांचवां झटका दिया। अगली ही गेंद पर मुकेश ने श्रीनिवास शरत को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके बंगाल को जीत के करीब पहुंचा दिया।

 

 

मुकेश ने फिर देवदत्‍त पड़ीक्‍कल (62) को विकेटकीपर गोस्‍वामी के हाथों कैच आउट कराकर कर्नाटक को सातवां झटका दिया। कृष्‍णप्‍पा गौतम (22) भी ज्‍यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके और उन्‍हें पोरेल ने स्‍थानापन्‍न चक्रबर्ती के हाथों कैच आउट करा दिया। अभिमन्‍यू मिथुन (38) ने कर्नाटक को 150 रन के पार लगाया। मुकेश कुमार ने इस बीच रोनित मोरे (4) को ईस्‍वरन के हाथों कैच आउट कराकर कर्नाटक को 9वां झटका दिया। अक्षदीप ने मिथुन को बोल्‍ड करके बंगाल की जीत पर मुहर लगाई। बंगाल की तरफ से मुकेश कुमार ने 21 ओवर में 5 मेडन सहित 61 रन देकर 6 विकेट चटकाए। इसके अलावा इशान पोरेल और अक्षदीप नाथ को दो-दो विकेट मिले।

अनुस्‍तुप बने मैन ऑफ द मैच

बंगाल को पहली पारी में सम्‍मानजनक स्‍कोर तक पहुंचाने वाले अनुष्‍तुप मजुमदार को मैन ऑफ द मैच चुना गया। मजुमदार ने 207 गेंदों में 21 चौके और तीन छकके की मदद से नाबाद 149 रन बनाए थे। इसके अलावा बंगाल के तेज गेंदबाज इशान पोरेल ने पहली पारी में 5 विकेट लेकर कर्नाटक को 122 रन पर ढेर करने में अहम भूमिका निभाई थी। पोरेल ने मैच में कुल 7 विकेट चटकाए।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर