जिंबाब्‍वे के एक खिलाड़ी को मिला आईपीएल नीलामी में मौका, कहलाता है 'सुपरओवर का हीरो'

Blessing Muzarabani name in IPL 2022 auction list: बीसीसीआई ने मंगलवार को आईपीएल 2022 मेगा नीलामी के लिए 590 खिलाड़‍ियों की लिस्‍ट जारी कर दी है। इस लिस्‍ट में जिंबाब्‍वे के केवल एक खिलाड़ी का नाम शामिल है। जानिए इनकी खासियत।

blessing muzarabani
ब्‍लेसिंग मुजरबानी 
मुख्य बातें
  • आईपीएल 2022 मेगा नीलामी के लिए 590 खिलाड़‍ियों की लिस्‍ट हुई जारी
  • जिंबाब्‍वे के तेज गेंदबाज ब्‍लेसिंग मुजरबानी का नाम मेगा नीलामी में शामिल
  • आईपीएल 2022 मेगा नीलामी बेंगलुरु में 12 और 13 जनवरी को आयोजित होगी

नई दिल्‍ली: बीसीसीआई ने मंगलवार को को उन खिलाड़‍ियों की पूरी लिस्‍ट जारी कर दी है जिन पर आगामी आईपीएल 2022 मेगा नीलामी में बोली लगेगी। बोर्ड ने अपने बयान में कहा, 'इंडियन प्रीमियर लीग 2022 खिलाड़‍ियों की नीलामी लिस्‍ट आ चुकी है। बेंगलुरु में दो दिवसीय मेगा नीलामी में कुल 590 क्रिकेटर्स पर बोली लगेगी। 12 और 13 फरवरी 2022 को बेंगलुरु में आईपीएल नीलामी का आयोजन होगा।' 

इसमें जिंबाब्‍वे के एकमात्र क्रिकेटर ब्‍लेसिंग मुजरबानी का नाम भी शामिल है, जिनकी बेस प्राइस 50 लाख रुपए रखी गई है। ब्‍लेसिंग मुजरबानी ने बहुत कम समय में ही इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी पहचान बनाई और अपने प्रदर्शन के दम पर आईपीएल का दरवाजा खटखटाने में सफल हो गए। चलिए आपको इस खिलाड़ी से जुड़ी अहम बातें बताते हैं।

ऐसा रहा करियर

25 साल के ब्‍लेसिंग मुजरबानी प्रमुख रूप से तेज गेंदबाज हैं। 2 अक्‍टूबर 1996 को हरारे में उनका जन्‍म हुआ। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में अपनी लाइन व लेंथ से दिग्‍गजों को प्रभावित किया है। ब्‍लेसिंग मुजरबानी ने अपनी गेंदबाजी से काफी प्रभावित किया और जिंबाब्‍वे के लिए अब तक 6 टेस्‍ट, 30 वनडे और 21 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं। उन्‍होंने क्रमश: 19,39 और 25 विकेट चटकाए हैं। ब्‍लेसिंग मुजरबानी कम ही समय में राष्‍ट्रीय टीम का नियमित हिस्‍सा बन गए हैं।

सुपर ओवर के हीरो बने

ब्‍लेसिंग मुजरबानी के नाम इंटरनेशनल मैच में सबसे किफायती सुपर ओवर डालने का रिकॉर्ड दर्ज है। यह कमाल उन्‍होंने पाकिस्‍तान के खिलाफ किया था। 6 फीट 6 इंच लंबे कद के मुजरबानी को पहली बार राष्‍ट्रीय टीम में मौका मिला था और पाकिस्‍तान के खिलाफ आखिरी वनडे में उन्‍होंने साबित भी कर दिया कि चयनकर्ता उन्‍हें बड़े मंच पर क्‍यों आजमाना चाहते थे।

यह मुकाबला 30 नवंबर 2020 को रावलपिंडी में खेला गया था। जिंबाब्‍वे ने पहले बल्‍लेबाजी करके 50 ओवर में 6 विकेट खोकर 278 रन बनाए। मुजरबानी ने अपने पहले ही ओवर में विकेट लेकर अफरा-तफरी मचा दी थी। देखते ही देखते मुजरबानी ने 49 रन देकर पांच विकेट लिए और फिर यह मुकाबला टाई हो गया। तब जिंबाब्‍वे ने सुपर ओवर की जिम्‍मेदारी मुजरबानी को सौंपी।

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने सुपर ओवर में केवल दो रन दिए और दो विकेट ले लिए। जिंबाब्‍वे ने 3 रन बनाकर मैच जीत लिया। इस मुकाबले के बाद मुजरबानी को सुपर ओवर का हीरो कहा जाने लगा। ब्‍लेसिंग मुजरबानी को इसके बाद सुपर ओवर का सुपर हीरो कहा जाने लगा। उम्‍मीद की जा रही है कि ब्‍लेसिंग मुजरबानी को आईपीएल नीलामी में अच्‍छी रकम पर खरीदा जाएगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर