जो रूट ने लॉर्ड्स टेस्ट में की '10 हजारी की सवारी', इतिहास रचते हुए लगाई कीर्तिमानों की झड़ी

Joe Root completes 10,000 test runs: जो रूट ने टेस्‍ट क्रिकेट में 10,000 रन पूरे किए और वो ऐसा करने वाले एलिस्‍टर कुक के साथ संयुक्‍त रूप से सबसे युवा बल्‍लेबाज बन गए हैं। न्‍यूजीलैंड के खिलाफ दूसरी पारी में रूट ने शतक जमाया।

Joe Root
जो रूट 
मुख्य बातें
  • जो रूट ने टेस्‍ट क्रिकेट में 10,000 रन पूरे किए
  • रूट टेस्‍ट क्रिकेट में दस हजार रन पूरे करने वाले कुक के साथ संयुक्‍त रूप से सबसे युवा बल्‍लेबाज बने
  • जो रूट ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्‍ट में मैच विजयी शतक जमाया

लंदन: इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान जो रूट (115*) ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ बेहतरीन शतक जमाकर इतिहास रच दिया। रूट के शतक की बदौलत इंग्‍लैंड ने कीवी टीम को पहले टेस्‍ट में 5 विकेट से हराया और तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। जो रूट ने शतकीय पारी के दौरान कई कीर्तिमान स्‍थापित किए और इस टेस्‍ट को अपने लिया यादगार बना लिया। चलिए आपको बताते हैं कि जो रूट ने क्‍या-क्‍या उपलब्धियां हासिल की।

  1. जो रूट टेस्‍ट क्रिकेट में 10,000 रन पूरे करने वाले इंग्‍लैंड के संयुक्‍त रूप से सबसे युवा बल्‍लेबाज बन गए हैं। रूट ने इस मामले में अपने पूर्व कप्‍तान एलिस्‍टर कुक की बराबरी की। रूट और कुक दोनों ने 31 साल और 157 दिनों की उम्र में 10,000 रन पूरे किए। यह दोनों अन्‍य दस हजार रन पूरे करने वाले खिलाड़‍ियों से युवा हैं।
  2. जो रूट ने डेब्‍यू करने के बाद सबसे कम सालों में दस हजार टेस्‍ट रन का आंकड़ा पार किया। रूट ने 9 साल और 174 दिन की उम्र में यह आंकड़ा पार किया। वहीं एलिस्‍टर कुक अनुभव के मामले में पिछड़ गए। कुक ने 10 साल और 87 दिनों में यह आंकड़ा पार किया था। 11 साल और 280 दिन की उम्र के साथ राहुल द्रविड़ तीसरे स्‍थान पर हैं।
  3. जो रूट ने 10,000 रन पूरे करके सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया है। एलिस्‍टर कुक से पहले सबसे कम उम्र में 10,000 रन पूरे करने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज था। मास्‍टर ब्‍लास्‍टर ने 31 साल, 10 महीने और 26 दिन की उम्र में अपने दस हजार रन पूरे किए थे। 
  4. अगर बात करें कि सबसे तेज 10,000 टेस्‍ट रन बनाने का रिकॉर्ड किसके नाम है, तो यहां जो रूट का कोई जिक्र नहीं है। जो रूट 10,000 टेस्‍ट रन पूरे करने वाले पांचवें धीमे खिलाड़ी बने। 
  5. जो रूट एकमात्र क्रिकेटर हैं, जिनका जन्‍म 90 के दशक में हुआ और उन्‍होंने टेस्‍ट क्रिकेट में 10,000 रन पूरे किए।
  6. जो रूट चौथी पारी में नाबाद शतक जमाकर टीम को जीत दिलाने वाले 38वें बल्‍लेबाज बने। सिर्फ ग्रीम स्मिथ, रिकी पोंटिंग और केन विलियमसन ही हैं, जिन्‍होंने एक से ज्‍यादा बार ये कमाल किया।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर