गुजरात टाइटन्स में शामिल हुआ आईपीएल 2022 नीलामी का सबसे युवा खिलाड़ी, राशिद खान का है फैन

Who is noor Ahmad youngest Player in IPL 2022 Aucton: जानिए कौन है आईपीएल 2022 की नीलामी में बिकने वाला 17 वर्षीय गेंदबाज, राशिद खान को मानता है अपना आदर्श? गुजरात टाइटन्स ने किया अपनी टीम में शामिल।

Noor-Ahmad
नूर अहमद 
मुख्य बातें
  • आईपीएल 2022 नीलामी में भाग लेने और नीलाम होने वाले सबसे युवा खिलाड़ी हैं नूर अहमद
  • बिग बैश लीग में 15 साल की उम्र में कर चुके हैं डेब्यू
  • 30 लाख रुपये के बेस प्राइज के साथ उतरे थे आईपीएल नीलामी में, गुजरात की टीम में हुए शामिल

बेंगलुरु: आईपीएल 2022 के लिए हुई नीलामी में अफगानिस्तान के 17 वर्षीय गेंदबाज नूर अहमद भी उतरे थे। 30 लाख रुपये के बेस ब्राइज वाले चाइना मैन बॉलर नूर अहमद को गुजरात टाइटन्स ने 30 लाख रुपये की कीमत पर अपनी टीम में शामिल किया है। नूर अहमद आईपीएल में नीलाम होने वाले साल 2005 या उसके बाद पैदा हुए पहले खिलाड़ी हैं और बेहद कम उम्र में ही अपने खेल से पहचान बना रहे हैं। उन्हें अपने आदर्श राशिद खान के साथ आईपीएल में खेलने का मौका मिल गया है। 

अंडर-19 वर्ल्ड कप में ऐसा रहा प्रदर्शन
बांए हाथ के स्पिनर नूर अहमद हाल ही में वेस्टइंडीज की मेजबानी में आयोजित अंडर-19 विश्व कप में खेलते नजर आए थे। अंडर-19 वर्ल्ड कप में उन्होंने 6 मैच की 6 पारियों में गेंदबाजी करते हुए 18.90 के शानदार औसत और 3.81 की इकोनॉमी के साथ 10 विकेट झटके। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 18 रन देकर 2 विकेट रहा। वो सेमीफाइनल तक पहुंची अफगानिस्तान की टीम के तीसरे सबसे सफल गेंदबाज रहे। 

खेल चुके हैं प्रथम श्रेणी क्रिकेट
नूर अहमद ने साल 2019 में महज 14 साल की उम्र में काबुल की ओर से खेलते हुए प्रथम श्रेणी डेब्यू किया था। अपने डेब्यू प्रथम श्रेणी मैच में नूर अहमद ने दोनों पारियों में 2-2 विकेट सहित कुल चार विकेट हासिल करने में सफल रहे थे। इसके अलावा वो 8 लिस्ट ए मैचों में 16 विकेट अपने नाम कर चुके हैं।

शानदार रहा है टी20 करियर
नूर अहमद ने अपने तीन साल लंबे टी20 करियर में 33 मैच खेले गैं और इस दौरान 27.21 की औसत और 7.23 की इकोनॉमी के साथ 33 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। टी20 में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 12 रन देकर 3 विकेट रहा है। 17 साल की उम्र में ही नूर अहमद बिग बैश लीग में मेलबर्न रेनेगेड्स, पाकिस्तान सुपर लीग में कराची किंगस और लंका प्रीमियर लीग में गाले ग्लेडिएटर्स के लिए खेल चुके हैं। नूर अहमद ने महज 15 साल की उम्र में बिग बैश लीग में डेब्यू किया था। 

राशिद खान को मानते हैं आदर्श
राशिद खान को आदर्श मानने वाले नूर अहमद ने साल 2020 में आईपीएल नीलामी 30 लाख रुपये के बेस प्राइज के साथ उतरे थे लेकिन उन्हें कोई खरीदार नहीं मिला था। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर