IPL best bowling : इन गेंदबाजों से थर-थर कांपने लगे थे बल्लेबाज, आधी से ज्यादा टीम को अकेले बनाया था शिकार

IPL best bowling : टी-20 को भले ही बल्लेबाजों का खेल माना जाता है लेकिन कई बार गेंदबाजों ने भी अपने दम पर मैच की बाजी पलट दी है। आईपीएल के इतिहास पर नजर डालें तो कई गेंदबाजों ने बेहतरीन गेंदबाजी के जरिए बल्लेबाजों के मन में खौफ पैदा किया है।

Alzarri Joseph
Alzarri Joseph bowling  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • आईपीएल में सबसे बेहतरीन गेंदबाजी काा रिकॉर्ड अल्जारी जोसेफ के नाम
  • लीग के इतिहास में सिर्फ 3 गेंदबाजी ही एक पारी में 6 विकेट ले पाए
  • पाकिस्तान के सोहेल तनवीर का नाम भी इस रिकॉर्ड में दर्ज है

IPL 2022: आईपीएल में कई मौके ऐसे आए हैं, जब गेंदबाजों की शानदार और घातक गेंदबाजी के सामने विपक्षी टीम की बल्लेबाजी ताश के पत्तों की तरह ढह गई है। लीग के इतिहास में एक पारी में सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज अल्जारी जोसेफ के नाम है। लेकिन हैरानी की बात यह है कि विंडीज का यह गेंदबाज अपना दबदबा कायम नहीं रख सका और सिर्फ तीन मैच ही खेल सके।

अल्जारी ने 12 रन देकर चटकाए थे 6 विकेट

मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हुए वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज अल्जारी जोसेफ ने 06 अप्रैल 2019 को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ तूफानी प्रदर्शन कर उसकी बल्लेबाजी तहस-नहस कर दी थी। जोसेफ ने 3.4 ओवर में 12 रन देकर 6 विकेट चटकाए थे। इस दौरान उन्होंने एक ओवर मेडन फेंका था। इस मैच में हैदराबाद की टीम 137 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए सिर्फ 96 रन पर सिमट गई थी। अल्जारी ने आईपीएल करियर में सिर्फ 3 मैच खेले और 6 विकेट चटकाए।

जब दुनिया ने देखा था पाक गेंदबाज का कहर

एक वक्त था, जब आईपीएल में पाकिस्तान के खिलाड़ी भी खेलते थे। 04 मई 2008 को आईपीएल के पहले संस्करण में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलने वाले पाकिस्तान के तेज गेंदबाज सोहेल तनवीर ने चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ 04 ओवर में 14 रन देकर 6 विकेट हासिल किए थे। उस समय यह आईपीएल का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था। इस रिकॉर्ड को 2019 में मुंबई के पेसर अल्जारी जोसेफ ने तोड़ा था। तनवीर ने राजस्थान के लिए 11 मैच खेले और 22 विकेट चटकााए।

जांपा की फिरकी पर नाचे बल्लेबाज

ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर एडम जांपा आईपीएल इतिहास में 6 विकेट चटकाने वाले एकमात्र स्पिनर और कुल तीसरे गेंदबाज हैं। जांपा ने 10 मई 2016 को पुणे सुपरजाइंटस के लिए खेलते हुए सिर्फ 4 ओवर में 19 रन देकर 6 विकेट चटकाए थे। उन्होंने यह कारनामा सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ किया था। हालांकि दिलचस्प यह है कि जांपा की जबरदस्त गेंदबाजी के बावजूद पुणे सुपरजाइंटस टीम को रोमांचक मुराबले में चार रन से हार का सामना करना पड़ा था।

सनराइजर्स हैदराबाद की टीम 8 विकेट पर 137 रन ही बना सकी थी। जवाब में पुणे की टीम 8 विकेट  पर सिर्फ 133 रन ही बना सकी और मुकाबला हार गई। हालांकि शानदार गेंदबाजी करने के लिए एडम जांपा मैन ऑफ द मैच बने। जांपा ने आईपीएल में अब तक 14 मैच खेलते हुए 21 विकेट झटके हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर