IPL 2022: दिनेश कार्तिक बताया किसलिये कर रहे हैं कड़ी मेहनत और धमाकेदार प्रदर्शन

What Dinesh Karthik said after Adjudged Man of The Match against Delhi Capitas: दिनेश कार्तिक ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ धमाकेदार पारी खेलने के बाद मैन ऑफ द मैच चुने गए। इसके बाद उन्होंने अपने मौजूदा प्रदर्शन के पीछे का राज खोला। 

Dinesh-Karthik-Fifty
अर्धशतक जड़ने के बाद दिनेश कार्तिक( साभार IPL) 
मुख्य बातें
  • आईपीएल 2022 में दिनेश कार्तिक कर रहे हैं धमाकेदार प्रदर्शन
  • 6 पारियों में नाबाद रहते हुए अबतक बनाए हैं 94 गेंद में 197 रन, जड़े हैं 18 चौके और 14 छक्के
  • किसके लिए कर रहे हैं कड़ी मेहनत और ऐसा धमाकेदार प्रदर्शन

मुंबई: साल 2005 में भारतीय टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय डेब्यू करने वाले 36 वर्षीय दिनेश कार्तिक इन दिनों अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में हैं। जिसका मुजाहिरा वो आरसीबी के लिए आईपीएल 2022 में खेलते हुए कर रहे हैं। शनिवार को डीके ने दिल्ली कैपिटल्स के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की और 34 गेंद में नाबाद 66 रन जड़े दिए। इस पारी के दौरान उन्होंने 5 चौके और 5 गगनचुंबी छक्के जड़े और टीम की जीत में अहम भूमिका अदा की। इस शानदार पारी के लिए दिनेश कार्तिक को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

देश के लिए करना चाहता हूं कुछ स्पेशल
कार्तिक ने मैन ऑफ द मैच चुने जाने के बाद अपने मौजूदा प्रदर्शन का राज साझा करते हुए कहा, मैं ये स्वीकार करता हूं कि मेरा लक्ष्य बड़ा है। मैं इन दिनों कड़ी मेहनत कर रहा हूं, कई बार लोग यकीन नहीं करते हैं कि मेरा लक्ष्य देश के लिए कुछ स्पेशल करना है। मै जो कर रहा हूं वो मेरी उस यात्रा का एक हिस्सा है। भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा बनने के लिए मैं हर संभव कोशिश कर रहा हूं और ये उस दिशा में यह कदम है। 

गेंदबाजों का करता हूं चुनाव 
कार्तिक मैदान के चारों ओर शॉट्स खेल रहे हैं और गेंदबाजों की जमकर धुनाई कर रहे हैं। इस बारे में उन्होंने कहा, ये निर्भर करता है कि कौन सा गेंदबाज अच्छी गेंदबाजी कर रहा है। कुलदीप मेरे खिलाफ अच्छी गेंदबाजी कर रहे थे तो मैंने उन्हें सम्मान दिया। इसके बाद ये निर्धारित करना की मैं किस गेंदबाज के खिलाफ आक्रमण कर सकता हूं और फिर उनके खिलाफ हल्ला बोलता हूं। 

ये भी पढ़ें: 36 वर्षीय दिनेश कार्तिक उड़ाई मुस्तफिजुर रहमान की धूल, एक ओवर में जड़े 4 चौके 2 छक्के [VIDEO]

स्टंप्स के करीब से बल्लेबाजी करना है मददगार 
पिच पर स्टंप्स के करीब खड़े होकर बल्लेबाजी करने के बारे में कार्तिक ने कहा, जब आप आखिरी के ओवरों में बल्लेबाजी करते हैं तो ऐसा करने से आपको मदद मिलती है। आप गेंद के नीचे अपना बल्ला ले जाकर उसे बाउंड्री के पार भेज सकते हैं। मैं ऐसा करने की कोशिश कर रहा हूं और ऐसे शॉट्स मेरी बल्लेबाजी के तरीके को भी रास आते हैं। फिलहाल ये काम कर रहा है। 

तैयारी करने से शांत होता है दिमाग
शांत दिमाग के साथ कैसे आक्रामक बल्लेबाजी कर पा रहे हैं, इसके जवाब में कार्तिक ने कहा-'सुनकर ऐसा लग रहा है कि मैं सीरियल किलर हूं। यह जानकर अच्छा लग रहा है कि लोग शांत मिजाज को मेरे साथ जोड़ रहे हैं। मेरा दिमाग हालांकि स्थिर नहीं रहता है। मैं यह स्वीकार करता हूं कि मनोस्थिति और शांति तैयारी से आती है। जब आप तैयार होते हैं और आपको ये पता होता है कि आप इस पारी में कैसे बल्लेबाजी करेंगे। ऐसा करने से आपको शांत रहने का मौका मिलता है। इसके अलावा उस पल में रहने का फायदा होता है, ये सुनने में थोड़ा अटपटा लगे लेकिन ऐसा करना कारगर होता है।

आगे चलकर बहुत कुछ स्पेशल करेंगे शाहबाज
कार्तिक और शाहबाज अहमद के बीच छठे विकेट के लिए 54 गेंद में नाबाद 97 रन की साझेदारी हुई। दोनों ने 11.2 ओवर में 92 रन से टीम को 20 ओवर में 5 विकेट पर189 रन के स्कोर तक पहुंचाया। कार्तिक ने शाहबाज की तारीफ करते हुए कहा, वो एक स्पेशल प्लेयर है। मुझे इस बात का यकीन है कि आगे वो आगे चलकर अपने जीवन में क्रिकेटर के रूप में बहुत कुछ स्पेशल करेंगे। वो शांत दिमाग के खिलाड़ी है और चुनौतियों का सामना करते हैं। उनकी कदकाठी देखकर नहीं लगता है लेकिन वो बड़े शॉट्स खेल सकते हैं। लेकिन उनके अंदर लंबे शॉट्स खेलने की काबीलियत है।


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर