IPL 2022: रविचंद्रन अश्विन ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड, बन गए आईपीएल इतिहास के ऐसे पहले खिलाड़ी

Ravichandran Ashwin tactically retired out in IPL: लखनऊ सुपरजायंट्स और राजस्‍थान रॉयल्‍स मैच के दौरान रविचंद्रन अश्विन रणनीतिक रूप से रिटायर्ड आउट होने वाले आईपीएल इतिहास के पहले खिलाड़ी बने।

ravichandran ashwin
रविचंद्रन अश्विन 
मुख्य बातें
  • रविचंद्रन अश्विन रणनीतिक रूप से रिटायर्ड आउट होने वाले पहले बल्‍लेबाज बने
  • रविचंद्रन अश्विन ने डगआउट लौटने का फैसला किया ताकि रियान पराग खेल सके
  • राजस्‍थान रॉयल्‍स ने लखनऊ सुपरजायंट्स को तीन रन से हराया

मुंबई: राजस्‍थान रॉयल्‍स और लखनऊ सुपरजायंट्स के बीच रविवार को मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर आईपीएल 2022 का 20वां मुकाबला खेला गया। इस मैच में रविचंद्रन अश्विन ने रिटायर्ड होकर इतिहास रच दिया। रविचंद्रन अश्विन आईपीएल इतिहास के पहले बल्‍लेबाज बन गए हैं, जो रणनीतिक रूप से रिटायर आउट हुए। अश्विन रॉयल्‍स के लिए छठे नंबर पर बल्‍लेबाजी करने उतरे थे। वह 19वें ओवर की दूसरी गेंद पर रिटायर्ड आउट होकर लौट गए, जिससे रियान पराग को क्रीज पर आने का मौका मिला।

अश्विन ने 23 गेंदों में दो छक्‍के की मदद से 28 रन बनाए। उनके रिटायर्ड आउट होने के बाद शिमरोन हेटमायर ने अगली दो गेंदों पर लगातार दो छक्‍के जमाए और आखिरी दो गेंदों में एक-एक रन लिया। आखिरी ओवर में शिमरोन हेटमायर और रियान पराग ने एक-एक छक्‍का जमाया। रियान पराग ने 4 गेंदों में एक छक्‍के की मदद से 8 रन बनाए और वो होल्‍डर की गेंद पर गौतम को कैच थमाकर डगआउट लौट गए। शिमरोन हेटमायर 36 गेंदों में एक चौके और छह छक्‍के की मदद से 59 रन बनाकर नाबाद रहे। उनकी पारी की बदौलत राजस्‍थान रॉयल्‍स ने 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 165 रन बनाए।

यह भी पढ़ें: रीवा एक्सप्रेस: कौन हैं लखनऊ के जबड़े से आखिरी ओवर में जीत छीनने वाले कुलदीप सेन, पिता चलाते हैं सैलून

वेस्‍टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर इयान बिशप ने इस घटना पर ट्वीट करके अपनी प्रतिक्रिया दी। बिशप ने ट्वीट किया, 'अश्विन का संन्यास लेना आकर्षक टी20 रणनीति है। टी20 हमें 21वीं सदी में खेल की कल्पना करने के तरीके पर पुनर्विचार करने के लिए प्रेरित कर रहा है।' राजस्‍थान रॉयल्‍स की पारी पूरी होने के बाद हेटमायर ने खुलासा किया कि उन्‍हें अश्विन के रणनीतिक रिटायर के बारे में जानकारी नहीं थी और उन्‍होंने इसकी तारीफ की।

यह भी पढ़ें: राजस्थान के खिलाफ करीबी हार के बाद केएल राहुल ने किया अपने इस फैसले का बचाव

हेटमायर ने कहा, 'मुझे अश्विन के रिटायर होने का कोई आइडिया नहीं था। वो थोड़े थके हुए भी थे। वो अच्‍छा फैसला था। रियान पराग ने आकर हमारे लिए छक्‍का जड़ा। हमारी स्थिति अच्‍छी थी। गेंदबाजों को अब अच्‍छे क्षेत्र में गेंदबाजी करना होगी। अगर वो ऐसा कर पाते हैं तो हमारे पास जीतने का मौका है।' राजस्‍थान रॉयल्‍स के गेंदबाजों का कड़ा संघर्ष काम आया और उसने लखनऊ सुपरजायंट्स को रोमांचक मैच में 3 रन से हराया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर