JEE Main 2022: जानें कब जारी होगा जेईई मेन परीक्षा का शेड्यूल, क्‍या होगा पैटर्न और कैसे करें तैयारी, देखें पूरी डिटेल

एजुकेशन
Updated Feb 13, 2022 | 16:45 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

JEE Main 2022 exam date: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) की ओर से जल्‍द ही जेईई मेन 2022 परीक्षा की तारीख का ऐलान किया जा सकता है। इसकी घोषणा आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर की जाएगी।

JEE Main 2022 exam date
JEE Main 2022 exam date 
मुख्य बातें
  • मार्च में आयोजित हो सकती है जेईई मेन परीक्षा
  • इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए होती है यह परीक्षा
  • एनटीए की ओर से आयोजित की जाएगी यह परीक्षा

JEE Main 2022 exam date: जेईई मेन 2022 परीक्षा जल्द ही राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित की जाने वाली है। उम्‍मीदवार बेसब्री से परीक्षा शेड्यूल के जारी होने का इंतजार कर रहे हैं। अभी तक एनटीए की ओर से तारीख को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। मगर मीडिया रिपोर्टों के अनुसार जेईई मेन परीक्षा मार्च 2022 में आयोजित की जा सकती है। परीक्षा कार्यक्रम की पूरी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर दी जाएगी। 

जेईई मेन 2022 के लिए परीक्षा  तारीखों की घोषणा हो जाने के बाद, इसके लिए पंजीकरण प्रक्रिया भी jeemain.nta.nic.in पर ऑनलाइन शुरू होगी। इस दौरान उम्‍मीदवारों को अपने पास कुछ खास दस्‍तावेज रखने होंगे, जिसके जरिए वे रजिस्‍ट्रेशन प्रक्रिया में हिस्‍सा ले सकेंगे। एनटीए की ओर से लेटेस्‍ट अपडेट पाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in को नियमित रूप से देखते रहें। उम्‍मीदवार बेहतर स्‍कोर हासिल करने के लिए मॉक टेस्‍ट का अभ्‍यास कर सकते हैं। 

क्‍यों आयोजित होती जेईई मेन परीक्षा 
जेईई मेन परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवार जेईई एडवांस के लिए उपस्थित होने के पात्र होंगे। यह परीक्षा जून या जुलाई 2022 में आयोजित की जा सकती है। जेईई परीक्षाएं प्रत्येक वर्ष पूरे भारत में उन छात्रों के लिए आयोजित की जाती हैं जो अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने की इच्छा रखते हैं। इसके जरिए उन्‍हें देश भर के IIT, NIT और अन्य निजी और सरकारी कॉलेज जैसे विश्वविद्यालय में दाखिला मिलता है। 

रजिस्‍ट्रेशन में इन दस्‍तावेजों की होगी जरूरत 
पासपोर्ट साइज फोटो
हस्ताक्षर
श्रेणी प्रमाणपत्र (यदि लागू हो)
पीडब्ल्यूडी प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
कक्षा 10 और 12 की मार्कशीट के साथ-साथ एक फोटो आईडी प्रूफ भी रखें।

ये होगा परीक्षा का पैटर्न 
2021 के परीक्षा पैटर्न के अनुसार, जेईई मेन 2022 के पेपर में बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) और संख्यात्मक प्रश्न होने की संभावना है। इसके अलावा, उम्मीदवारों को प्रत्येक सही उत्तर के लिए चार अंक दिए जाएंगे। वहीं  प्रत्येक गलत के लिए एक अंक काटा जाएगा। संख्यात्मक मान वाले उत्तरों के लिए, प्रत्येक सही उत्तर के लिए चार अंक दिए जाएंगे और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए कोई अंक नहीं काटा जाएगा। जेईई मेन पिछले साल कुल 300 अंकों के लिए आयोजित किया गया था।

अगली खबर