UPJEE 2022 Exam: पॉलिटेक्निक संयुक्त प्रवेश परीक्षा की तारीख हुई जारी, यहां चेक करें पूरा शेड्यूल और एडमिट कार्ड से जुड़े अपडेट

UPJEE 2022 Exam date: जेईईसीयूपी ने पॉलिटेक्निक संयुक्त प्रवेश परीक्षा की तारीख जारी कर दी हे। इसके तहत परीक्षा का आयोजन 6 से 12 जून तक किया जाएगा। एडमिट कार्ड से लेकर आवेदन प्रक्रिया आदि की जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद है।

UPJEE 2022 Exam date
UPJEE 2022 Exam date 
मुख्य बातें
  • आधिकारिक वेबसाइट jeecup.nic.in पर चेक कर सकते हैं डिटेल
  • 6 से 12 जून तक परीक्षा का होगा आयोजन
  • परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 15 फरवरी से शुरू होगी

UPJEE 2022 Exam date: संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद उत्तर प्रदेश (जेईईसीयूपी) पॉलिटेक्निक संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन करने वाला है। इसके लिए परीक्षा शेड्यूल जारी कर दिया गया है। इसके तहत 6 से 12 जून तक परीक्षा का आयोजन होगा। परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 15 फरवरी से शुरू होगी, जो 17 अप्रैल को खत्‍म होगी। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक  वेबसाइट jeecup.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

यूपीजेईई तकनीकी शिक्षा बोर्ड, यूपी से संबद्ध पॉलिटेक्निक संस्थानों में प्रवेश के लिए  संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन कराती है। आवेदन के लिए उम्मीदवारों को अपनी स्कैन की गई तस्वीर, हस्ताक्षर और थंप इंप्रेशन अपलोड करना होगा। ऑनलाइन फॉर्म भरते समय उम्मीदवारों के पास सभी आवश्यक विवरण जैसे कक्षा 10 प्रमाण पत्र, आधार कार्ड जैसे जरूरी दस्‍तावेज होने चाहिए। फॉर्म सुधार विंडो 18 अप्रैल से 22 अप्रैल के बीच उपलब्ध होगी। 

UPJEE 2022 Exam Schedule direct link

जानें कब जारी होंगे एडमिट कार्ड 
परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 29 मई को जारी किया जाएगा। कार्यक्रम के अनुसार परीक्षा के सफल समापन के बाद उत्तर कुंजी 13 जून को जारी की जाएगी जबकि परिणाम 17 जून को घोषित किया जाएगा। काउंसलिंग प्रक्रिया 20 जून से 15 अगस्त के बीच की जाएगी।

ये होगा पेपर का पैटर्न 
प्रत्येक समूह के लिए इसमें एक पेपर होगा जिसमें 100 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे। परीक्षा की अवधि तीन घंटे की होगी। प्रत्येक सही प्रश्न के लिए इसमें चार अंक दिए जाएंगे और गलत उत्तरों के लिए एक चौथाई अंक काटे जाएंगे यानि इसमें माइनेस मार्किंग शामिल होगी। 

अगली खबर