Assembly Election 2022: उत्तराखंड, गोवा की सभी सीटों पर तो यूपी की 55 विधानसभा सीटों पर आज डाले जायेंगे वोट 

इलेक्शन
रवि वैश्य
Updated Feb 14, 2022 | 00:42 IST

Assembly Election 2022 Voting: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश और रुहेलखंड के नौ जिलों की 55 सीटों के लिए सोमवार को मतदान होगा वहीं उत्तराखंड और गोवा की सभी सीटों पर आज ही वोटिंग है।

Assembly Election 2022 Voting
उत्तराखंड, गोवा में प्रत्याशियों की प्रतिष्ठा दांव पर 

Uttrakhand/ Goa/ UP Assembly Election 2022 Voting: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के लिए राज्य की 55 सीटों के अलावा गोवा तथा उत्तराखंड की सभी विधानसभा सीटों पर सोमवार यानी 14 फरवरी को मतदान (Voting) होगा। इसमें गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत और समाजवादी पार्टी (SP) के नेता आजम खान प्रमुख उम्मीदवारों में शामिल हैं।

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में नौ जिलों की 55 सीटों के लिए सोमवार को मतदान होगा, दूसरे चरण में राज्य के नौ जिलों- सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, सम्भल, रामपुर, अमरोहा, बदायूं, बरेली तथा शाहजहांपुर की 55 विधानसभा सीटों के लिए सोमवार को मतदान होगा।

निर्वाचन अधिकारियों ने कहा कि कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मतदान कराने के लिए सभी प्रबंध किए गए हैं। उत्तर प्रदेश में सोमवार को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा। 

आजम खान और मंत्री रहे धर्म सिंह सैनी की प्रतिष्ठा दांव पर 

इस चरण में चुनाव मैदान में उतरे प्रमुख चेहरों में उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री रहे धर्म सिंह सैनी शामिल हैं, जो भाजपा छोड़कर सपा में चले गए थे। आजम खान को उनके गढ़ रामपुर सीट से मैदान में उतारा गया है जबकि सैनी नकुड़ विधानसभा क्षेत्र से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। खान के बेटे अब्दुल्ला आजम को स्वार सीट से मैदान में उतारा गया है। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 10 फरवरी को मतदान हुआ था। मतगणना 10 मार्च को होगी।

UP Election: दूसरे चरण में आजम खां सहित कई दिग्गज मैदान में, ये हैं 5 हाई प्रोफाइल सीट

गोवा विधानसभा की 40 सीटों के लिए डाले जायेंगे वोट

गोवा विधानसभा (Goa Assembly) की 40 सीटों के लिए सोमवार को मतदान होगा, जिसके लिए सभी तैयारियां कर ली गई हैं। इन सीटों के लिए 301 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।परंपरागत रूप से द्विध्रुवीय राजनीति वाले राज्य, गोवा में इस बार बहुकोणीय मुकाबला देखने को मिल रहा है, जहां आम आदमी पार्टी (AAP), तृणमूल कांग्रेस (TMC) और अन्य छोटे दल राज्य के चुनावी परिदृश्य पर अपनी छाप छोड़ने की होड़ में हैं।

Assembly Elections 2022: चुनावी मौसम में 'नारे' की बहुत अहमियत, सत्ता की सीढ़ी चढ़ने में है बड़ी भूमिका

गोवा में प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत (भाजपा), विपक्ष के नेता दिगंबर कामत (कांग्रेस), पूर्व मुख्यमंत्री चर्चिल अलेमाओ (टीएमसी), रवि नाइक (भाजपा), लक्ष्मीकांत पारसेकर (निर्दलीय), पूर्व उप मुख्यमंत्री विजय सरदेसाई (जीएफपी) सुदीन धवलीकर (एमजीपी), पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के बेटे उत्पल पर्रिकर और आप का मुख्यमंत्री चेहरा अमित पालेकर शामिल हैं।एक निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 के प्रसार की रोकथाम के लिए मतदाताओं को मतदान केंद्रों पर दस्ताने उपलब्ध कराए जाएंगे। उन्होंने कहा कि महिला मतदाताओं की सुविधा के लिए राज्य में 100 से अधिक महिला मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में 70 सीटों पर मतदान

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में 70 सीटों पर सोमवार को होने वाले मतदान के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं।उत्तराखंड में मतदान सुबह आठ बजे से शुरू होकर शाम छह बजे तक चलेगा। मतदान के लिए 11,697 केंद्र बनाये गये हैं। इन चुनावों में जिन महत्वपूर्ण उम्मीदवारों के राजनीतिक भविष्य का फैसला होना है, उनमें मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, उनके कैबिनेट सहयोगी सतपाल महाराज, सुबोध उनियाल, अरविंद पांडे, धन सिंह रावत और रेखा आर्य के अलावा भाजपा की उत्तराखंड इकाई के अध्यक्ष मदन कौशिक शामिल हैं।

'ये लोग कहते हैं कि भारत राष्ट्र है ही नहीं', उत्‍तराखंड में कांग्रेस पर बरसे पीएम नरेंद्र मोदी

कांग्रेस के प्रमुख उम्मीदवारों में पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत, पूर्व मंत्री यशपाल आर्य, कांग्रेस की उत्तराखंड इकाई के अध्यक्ष गणेश गोदियाल और विधानसभा में विपक्ष के नेता प्रीतम सिंह शामिल हैं।साल 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 57, कांग्रेस ने 11 सीटों पर जीत दर्ज की थी, जबकि दो सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार विजयी हुए थे।

अगली खबर