UP, Punjab,Goa,Uttrakhand: मुख्यमंत्री बनने लायक पसंदीदा नेता कौन-कौन हैं? जानें कौन-कौन नाम हैं दौड़ में आगे!

इलेक्शन
आईएएनएस
Updated Feb 07, 2022 | 23:49 IST

पंजाब में आम आदमी पार्टी द्वारा भगवंत मान को मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में पेश किए ज्यादा समय नहीं हुआ है। कांग्रेस ने हाल ही में चरणजीत सिंह चन्नी को सीएम चेहरा घोषित किया है।

UP, Punjab, Uttrakhand CM
मुख्यमंत्री बनने लायक पसंदीदा नेता कौन-कौन हैं? (प्रतीकात्मक फोटो) 

नई दिल्ली: अगर आप एक राजनीतिक वैज्ञानिक हैं, जो अपने राज्य के मुख्यमंत्री (Chief Minister) बनाने के लिए मतदाताओं की पसंद पर किसी आश्चर्य या अचानक काले घोड़े के उभरने की उम्मीद कर रहे हैं, तो निराश होंगे। यह 7 फरवरी की शाम को जारी सीवोटर-एबीपी न्यूज के जनमत सर्वेक्षण के अंतिम परिणामों में सामने आया है। विकल्प यह दर्शाते हैं कि राजनीतिक टिप्पणीकार और पंडित कुछ समय से क्या कह रहे हैं।

भगवंत मान (bhagwant mann) 35.7 फीसदी वोटों के साथ सबसे आगे हैं, जबकि चन्नी 25.9 फीसदी वोटों के साथ दूसरे नंबर पर हैं। अन्य दावेदार विवाद में रहने के कारण बहुत पीछे हैं।

उत्तराखंड में पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत  (harish rawat) दौड़ में सबसे आगे हैं और उन्हें पसंदीदा सीएम के रूप में 39.4 प्रतिशत वोट मिले हैं। भाजपा के मौजूदा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को 35.5 फीसदी वोट मिले हैं, जो इस साल जनवरी में मिले 28.6 फीसदी वोटों की तुलना में एक बड़ी छलांग है।

प्रमोद सावंत 30.4 फीसदी वोटों के साथ आगे चल रहे हैं

गोवा में भाजपा के मौजूदा मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत (pramod sawant) 30.4 फीसदी वोटों के साथ आगे चल रहे हैं। वह आप के सीएम उम्मीदवार अमित पाटेकर से काफी आगे हैं, जिन्हें 19.5 फीसदी वोट मिले हैं। कांग्रेस के दिगंबर कामत को 7.8 फीसदी वोट मिले हैं। तृणमूल कांग्रेस की बहुप्रचारित एंट्री का कोई प्रभाव नहीं पड़ा है। उसके उम्मीदवार लुइजिन्हो फलेरियो को मात्र 2.7 प्रतिशत मत प्राप्त हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 43.6 फीसदी वोटों से काफी आगे हैं

राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण उत्तर प्रदेश में भाजपा के मौजूदा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (yogi adityanath) 43.6 फीसदी वोटों से काफी आगे हैं। इसके उलट सीएम पद के लिए उनके मुख्य प्रतिद्वंद्वी अखिलेश यादव को 33.7 फीसदी वोट मिले हैं। अन्य बहुत पीछे हैं। दिलचस्प बात यह है कि उत्तराखंड को छोड़कर, जहां कड़ी लड़ाई है, जिन पार्टियों के उम्मीदवार सीएम पद के लिए सबसे पसंदीदा विकल्प हैं, उन राज्यों में उनके सबसे अधिक सीटें जीतने का अनुमान है।

अगली खबर