Kalonji for sugar control: डायबिटीज में शुगर को कंट्रोल करना है चुनौती, रोज पिएं कलौंजी की ड्रिंक

Kalonji for sugar control: डायबिटीज एक ऐसी समस्या है, जिसका कोई सटीक इलाज तो नहीं है, लेकिन इस समस्या में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी होता है, जिसके लिए आप कलौंजी से बनी ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं, फायदा मिलेगा।

Kalonji for sugar control
Kalonji 
मुख्य बातें
  • शुगर लेवल को कंट्रोल करे कलौंजी का पानी
  • कलौंजी की चाय से भी मिलेगा आराम
  • डायबिटीज में कलौंजी का तेल भी है असरदार 

Kalonji for sugar control: आजकल खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की आदतों की वजह से अक्सर लोगों को डायबिटीज की समस्या हो जाती है। इस समस्या का वैसे तो कोई सटीक इलाज नहीं है, लेकिन खान-पान का विशेष ख्याल रखकर शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है, जिससे डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है। यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो आपके लिए कलौंजी का सेवन बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। दरअसल, कलौंजी के सेवन से शरीर में इंसुलिन का बेहतर तरीके से उत्पादन होता है, जो शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कारगर होता है। तो चलिए जानते हैं कलौंजी के फायदे और सेवन के बारे में-

कलौंजी की ड्रिंक से शुगर लेवल को करें कंट्रोल

कलौंजी के फायदे

  • इंसुलिन को बेहतर करे
  • आंखों की रोशनी को होने वाले नुकसान से बचाए
  • मोतियाबिंद के खतरे को कम करे
  • अंदरूनी अंगो को होने वाले नुकसान से बचाए 

Also Read: थके हुए दिमाग को दें राहत, ब्रेन का सारा स्‍ट्रेस मिनटों में दूर करेंगी ये 4 तरह की चाय

कलौंजी की ड्रिंक

डायबिटीज की समस्या में शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कलौंजी की ड्रिंक का सेवन किया जा सकता है। इस ड्रिंक को तैयार करने के लिए एक कप पानी में 2 चम्मच कलौंजी डालकर उबालें। 5-6 मिनट तक इस पानी को उबालते रहें और लीजिए तैयार है आपकी कलौंजी की ड्रिंक। अब आप इसे छानकर गर्मागर्म पी सकते हैं। शुगर लेवल बहुत जल्दी कंट्रोल करने में  फायदा मिलेगा। आप चाहें तो कलौंजी के बीजों को चबा भी सकते हैं। 

Also Read: Mushroom Benefits हार्ट से लेकर डायबिटीज तक कई बड़ी बीमारियों में फायदेमंद है मशरूम, जानें फायदे

कलौंजी के तेल का प्रयोग

कलौंजी की ड्रिंक के अलावा इसका तेल भी बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल, काला जीरा या कलौंजी के बीजों का इसेंशियल ऑयल इस्तेमाल के लिए भी बहुत आसान होता है। इसके लिए आप कलौंजी के तेल को इससे बनी चाय में उबालकर पी सकते हैं।

इस चाय को खासकर शाम को पीने से बहुत फायदा मिलता है। इसके अलावा आप कलौंजी के पाउडर को एक गिलास पानी में मिलाकर खाली पेट इसका भी सेवन कर सकते हैं। इससे भी बहुत जल्दी लाभ मिलता है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर