राहुल गांधी के लिए प्राइवेट कंटेनर में बेड, सोफा और फ्रिज भी: देखिए, अंदर से कैसे हैं कांग्रेस के ये 'स्लीपर डिब्बे'

देश
अभिषेक गुप्ता
अभिषेक गुप्ता | Principal Correspondent
Updated Sep 10, 2022 | 18:21 IST

Bharat Jodo Yatra Containers: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने आठ सितंबर, 2022 को कन्याकुमारी के 'विवेकानंद पॉलिटेक्निक' से 118 अन्य "भारत यात्रियों'' और कई अन्य सीनियर नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ पदयात्रा की शुरुआत की थी।

bharat jodo yatra, congress, inc, rahul gandhi
कांग्रेस के कंटेनर अंदर से कुछ ऐसे नजर आते हैं।  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • विदेशी टी-शर्ट पहन राहुल भारत जोड़ने निकले- शाह
  • ईरानी ने पूछा- भारत की एकता को किसने नुकसान पहुंचाया?
  • यात्रा से विपक्षी दलों को साथ लाने में मदद मिलेगी: राहुल

Bharat Jodo Yatra Containers: कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान पार्टी के पूर्व चीफ राहुल गांधी की 150 रात कंटेनर में कटेंगी। उनके लिए जो कंटेनर तैयार किया गया है, वह प्राइवेट कंटेनर है। यानी उनके वाले कंटेनर में सिर्फ सिंगल (एक) बेड है। अंदर इस कंटेनर में बैठने के लिए एक छोटा सोफा, एसी (एयर कंडिशनर), छोटा सा फ्रिज और अटैच्ड टॉयलेट है। वहीं, पार्टी के सीनियर नेताओं को दो बेड वाले शेयरिंग कंटेनर्स में रखा गया, जबकि बाकी यात्री छह से 12 बेड वाले कंटेनर्स में विश्राम करते हैं। 

गांधी और बाकी यात्री कुल 60 कंटेनर में रात को आराम करते हैं, जबकि हर रोज ये कंटेनर ट्रक के जरिए दूसरी जगहों पर ले जाए जाते हैं। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश के मुताबिक, राहुल समेत कुल 230 लोगों ने सात सितंबर को 60 कंटेनर में राम में विश्राम किया था। इन कंटेनर में दो, चार, छह और 12 बिस्तर तक लगाए गए हैं। अंदर इनमें ‘मोबाइल टॉयलेट' की व्यवस्था भी है। रोजाना ये कंटेनर ट्रकों के जरिए से उन निर्धारित स्थान पर पहुंचाए जाते हैं, जहां यात्रा में शामिल लोग रात में ठहरते हैं। 

रमेश ने बताया था, "कंटेनरों में रुकने वाले 230 लोगों में 118 'भारत यात्री', 'अतिथि यात्री', 'प्रदेश यात्री' और सुरक्षा से जुड़े लोग हैं। कंटेनर्स में टेलीविजन नहीं है। हालांकि, पंखा जरूर है।'' इस बीच, कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो' यात्रा की समन्वय समिति के प्रमुख दिग्विजय सिंह ने कहा कि कंटेनर रेलगाड़ी के स्लीपर डिब्बे जैसे हैं। यह पूछे जाने पर कि क्या इन कंटेनर में एसी हैं तो उन्होंने कहा कि इस तरह के मौसम में एसी की जरूरत नहीं पड़ती।
 

Bharat Jodo Yatra, INC, Congress, Rahul Gandhi

'यह कोई टोयोटा या इनोवा यात्रा नहीं'
भारत जोड़ो यात्रा का जो पार्टी नेता हिस्सा बने हैं, वे भारत यात्री कहे जा रहे हैं। कांग्रेस का कहना है कि ये यात्री बेहद ही "बुनियादी और न्यूनतम" सुविधाओं के साथ यात्रा में शामिल हो रहे हैं। पार्टी का कहना है बीजेपी उसे कंटेनर और कैंपसाइट आदि का जिक्र कर के बदनाम करना चाहती है। कांग्रेस के सीनियर नेता जयराम रमेश ने कहा- यह साल 1990 की “रथ यात्रा” जैसी नहीं है, जो कि टोयोटा यात्रा या फिर इनोवा यात्रा थी। हमारी तो फिर भी पद यात्रा है। 

'भारत जोड़ो यात्रा' से जुड़ी बड़ी बातें:

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर