Cactus oil : गिरते बाल की परेशानी को चुटकियों में दूर करेगा कैक्टस ऑयल, रोजाना लगाने से होंगे हैं कई फायदे

Hair problem Solution: कैक्टस कई आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होता है। इसके इस्तेमाल से शरीर की कई परेशानियां दूर हो सकती हैं। वहीं, कैक्टस से तैयार तेल बालों के लिए काफी अच्छा होता है। नियमित रूप से इस तेल को बालों पर लगाने से डैंड्रफ, झड़ते बालों की परेशानी दूर हो सकती है।

cactus oil
cactus oil for Hair  |  तस्वीर साभार: People
मुख्य बातें
  • बेजान बालों के लिए फायदेमंद है कैक्टस का तेल
  • कैक्टस ऑयल से झड़ते बालों की परेशानी से पाएं छुटकारा
  • डैंड्रफ की परेशानी दूर कर सकता है कैक्टस ऑयल

Cactus Oil for Hair Problems: कैक्टस जिसे आम भाषा में नागफनी भी कहा जाता है। कांटों से भरा यह पौधा देखने में जितना अजीब लगता है, स्वास्थ्य के लिहाज से उतना ही फायदेमंद है। इसमें मौजूद आयुर्वेदिक गुण शरीर की कई परेशानियों को दूर करने में प्रभावी होते हैं। इससे तैयार किया गया तेल, फैटी एसिड, फिनोल, विटामिन, फाइटोस्टेरॉल, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं। इस तेल का इस्तेमाल बालों पर करने से कई तरह की परेशानियां दूर हो सकती हैं। यह स्कैल्प को साफ करने के साथ-साथ बालों से संक्रमण की परेशानी को दूर करने में लाभाकारी हो सकता है। साथ ही यह डैंड्रफ, झड़ता बाल और बेजान बालों की परेशानी को दूर करने में मददगार होता है।

बालों पर कैक्टस तेल लगाने के फायदे

झड़ते बालों की परेशानी करे दूर - बालों पर कैक्टस तेल लगाने से झड़ते बालों की परेशानी को दूर किया जा सकता है। इसमें मौजूद ओमेगा फैटी एसिड बालों का झड़ना कम कर सकता है। साथ ही यह बालों को पतला होने से रोकने में आपकी मदद कर सकता है। इसमें मौजूद ओमेगा -6 (लिनोलिक एसिड), बालों की जड़ों को मजबूत बनाए रखने में आपके लिए असरदार हो सकता है।

Hair fall

Also Read: Pink Color for Men: पिंक कलर लड़कों को भी करता है सूट, इस कलर को ऐसे करें मैच

बालों को करे हाइड्रेट - बदलते मौसम में आपके बाल रूखे और बेजान हो सकते हैँ। ऐसे में कैक्टल ऑयल का इस्तेमाल आपके लिए प्रभावी हो सकता है। कैक्टल ऑयल में मौजूद विटामिन बी5 बालों को हाइड्रेट रखते हैं। इससे डैमेज बालों की परेशानी दूर हो सकती है।

डैंड्रफ से रखे सुरक्षित - इन दिनों कई लोग डैंड्रफ की समस्या से जूझ रहे हैं। डैंड्रफ की परेशानी होने पर स्कैल्प पर खुजली और जलन होने लगता है। ऐेस में कैक्टस ऑयल आपके लिए फायदेमंद है।

Hair fall Problem

कैक्टस ऑयल में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो स्कैल्प पर होने वाली खुजली और इंफेक्शन की परेशानी को दूर करने में प्रभावी हो सकते हैं।  अगर आप रोजाना इस तेल का इस्तेमाल करते हैं, तो डैंड्रफ की परेशानी दूर होगी। साथ ही बालों की ग्रोथ भी अच्छी हो सकती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

अगली खबर