DIY hair oil : झड़ते बालों के लिए घर पर बनाएं ये हेयर ऑयल, मिलेंगे घने और सुंदर बाल

DIY hair oil in hindi : अगर आप अपने बालों को झड़ने से बचाना चाहते हैं तो घर पर एक खास तरह के तेल को तैयार कर सकते हैं। इससे बालों को झड़ने से बचाया जा सकता हैं। इस तेल को बनाने के लिए कुछ नेचुरल चीजों की जरूरत पड़ती है।

Try these hair  oil for hair loss
DIY hair oil for hair loss 
मुख्य बातें
  • झड़ते बालों से परेशान हैं तो घर पर बनाएं प्राकृतिक तेल
  • होममेड तेल दिलाएगा टूटते बालों से छुटकारा
  • झड़ते बालों के लिए कड़ी पत्ता के हैं जबरदस्त फायदे

DIY Hair Oil For Hair Loss : बदलते मौसम में बालों से जुड़ी समस्याएं बढ़ने लगती हैं। इसके साथ ही खराब लाइफस्टाइल और खान-पान का असर भी स्किन और बालों पर बुरी तरह पड़ता है, जिसकी वजह से बालों की ग्रोथ में रुकावट, बाल झड़ना, बाल सफेद होना, ड्राइनेस जैसी कई परेशानियां होने लगती हैं। ऐसे में घर पर एक असरदार होममेड हेयर ऑयल को तैयार किया जा सकता है। नियमित तौर पर इसे यूज करने से बालों की हर समस्या से छुटकारा मिल सकता है। 

जरूरी सामग्री

इस तेल को बनाने के लिए कड़ी पत्ता, कलौंजी, प्याज, गुड़हल का फुल, एलोवेरा, आंवला, अदरक, लहसुन, सरसों का तेल, नारियल का तेल, भृंगराज इत्यादि सामग्रियों की आवश्यकता पड़ती है। 

Also Read- http://Navratri Durga Shringar: हाथी पर सवार होकर आ रही हैं मां दुर्गा, नवरात्रि के दिनों में ऐसे करें उनका श्रृंगार

बनाने की विधि

इस तेल को बनाने के लिए 200 ग्राम कोकोनट ऑयल लें और इसे एक पैन में डालकर उबालें। अब इसमें कटे हुए एलोवेरा के पीस, एक चम्मच कलौंजी,  2-3 कटे हुए आंवला, 2 कटी हुई प्याज, भृंगराज के पत्ते, अदरक (2-3 इंच), लहसुन (10-15 कलियां) और गुड़हल के पत्तों को डालकर पकाते रहें। इसे तब तक पकाते हैं जब तक सारी सामग्रियां काली नहीं पड़ जाती। जब आपको लगने लगे कि तेल तैयार हो चुका है तो गैस को बंद कर दें और तेल को ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद इस तेल में 100 ग्राम सरसो का भी मिला दें और फिर सबको छानकर एक साफ बर्तन में रख लें।

Also Read- http://Parenting Tips: बच्चा स्कूल जाने से कतरा रहा है तो ये हो सकते हैं कारण, ना करें नजरअंदाज

कैसे लगाएं-

अब आपको हर हफ्ते बाल धोने के 2 घंटे पहले इसे अपने जड़ों में अप्लाई करना हैऔर कोशिश करें इसे लगाकर अच्छे तरीके से हेड मसाज करें, जिसके कारण यह तेल आपके बालों के पोर्स में पहुंच पाएंगे। तभी तो आप के बाल जड़ से मजबूत होंगे। इस तेल को इस्तेमाल करने से बालों की जड़ों को मजबूती तो मिलती है। वहीं, आपके बालों में रूखापन-रूसी जैसी दिक्कतें भी खत्म हो जाती  हैं और आपके बाल लंबे, घने, काले, चमकदार हो जाते हैं। इस ऑयल को कम से कम 2 से 3 महीने तक लगातार लगाएं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)

अगली खबर